आज साल का पहला सूर्यग्रहण जानें कहा और कैसे देखे

    नई दिल्ली : आज 10 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगने जारहा है। इसका रूप वलयाकार होगा। साल के इस पहले सूर्यग्रहण को उत्तर अमेरिका यूरोप और एशिया के बड़े क्षेत्र में देख सकते है। भारत में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सकेगा। इस सूर्यग्रहण को भारत के अरुणाचल और लद्दाख के कुछ हिस्सों में ही सूर्यास्त के कुछ समय पहले देखा जा सकेगा। यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 01 बजकर 42 मिनट पर शुरू होगा।  और शाम 06 बजकर 41 मिनट पर समाप्त हो जाएगा।

    देखे भारत में कहा दिखाई देगा सूर्यग्रहण

    भारत के दो शहरों में साल का पहला सूर्यग्रहण देख सकते है। अरुणाचल प्रदेश में दिबांग वन्यजीव  अभ्यारण्य के पास से शाम लगभग 5:52 बजे इस खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा। वहीं लद्दाख के उत्तरी हिस्से में जहां 6:15 सूर्यास्त होगा , यहा शाम लगभग 6 सूर्यग्रहण देखा जा सकेगा। देश के बाकी हिस्सों में इस सूर्यग्रहण को लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए देखा जा सकेगा।

    जानें कैसे देखे सूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग

    इस सूर्यग्रहण को उत्तरी अमेरिका ,यूरोप और एशिया के बड़े क्षेत्र में सूर्यग्रहण को देखा जा सकेगा।  सूर्यग्रहण को यूट्यूब चैनलों पर लाइव देखा जा सकता है। ग्रहण का लाइव स्ट्रीमिंग Telescope, Time and date, CosmoSapiens देखा जा सकता है।