Use facials at home using banana, it will improve your face

Loading

केला एक ऐसा फल है जो आपके चेहरे और बालों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. यह ज्यादा पकने के बाद और भी पौष्टिक हो जाता है. इसके अंदर मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और बायो न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. ज्यादा पके हुए केले का इस्तमाल कर आप आसानी से चेहरे का फेशियल कर सकते हैं. यह स्किन की झुर्रियों को मिटाकर उन्हें टाइट करता है. तो आइए आज आपको बताते हैं कि कैसे तैयार करें केले का फेसपैक.

एक केला, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच नारियाल तेल लेकर ब्लेंडर  में डालें और पेस्ट बना लें. इसके बाद इसे एक कटोरी में निकल लें और फेशियल के लिए आपकी मनचाही फेस क्रीम मिला लें. आप इसमे थोड़ा सा दही मिलाकर हेयर मास्क के तौर पर भी इस्तमाल कर सकते हैं.

फेसपैक लगाने का तरीका- थोड़े से पेस्ट को अपने हाथों में लेकर चेहरे पर धीरे धीरे मसाज करें. चेहरे पर कुछ एक्‍यूप्रेशर प्‍वाइंट भी होते हैं, जिन्‍हें दबाने से चेहरे पर निखार आता है. इसलिए मसाज के दौरान उन्‍हें दबाएं. लगभग 5 से 7 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे पर 10 मिनट तक लगे रहने दें. फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें.

केले का फेशियल करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है. यह चेहरे पर ज्यादा ऑयल और सिबन बनने से रोकता है. इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तमाल करने से चेहरा टाइट रहता है और चेहरे पर निखार आता है.

-मृणाल पाठक