File photo
File photo

    Loading

    गर्मी के दिनों में नींबू पानी पीना लगभग हर कोई पसंद करता है। नींबू विटामिन C का मुख्य स्रोत है। नींबू के सेवन से स्कर्वी रोग भी ठीक होता है। इतना ही नहीं नींबू का प्रयोग कर कई और भी बीमारियां ठीक की जा सकती हैं। नींबू का प्रयोग शरबत, अचार ही नहीं, नींबू का उपयोग कई तरह की औषधियों के रूप में भी किया जाता है। लेकिन, नींबू पानी पीकर या इसे खाकर नहीं बल्कि सिर्फ तकिए के सिरहाने में रखकर भी इसके लाभ उठा सकते हैं। आपने भी सुना होगा कि अक्सर लोग रात के वक्त अपने तकिए के पास नींबू रखकर सोते हैं। वो ऐसा क्यों करते हैं? यह सवाल आपके दिमाग में जरूर घूमता होगा। बता दें कि विटामिन सी से भरपूर नींबू को सिर्फ तकिए के पास रखने भर से ही आपको कई फायदे मिल सकते हैं। आइए जानें इस बारे में –

    • रात को सोते समय बिस्तर के पास नींबू का टुकड़ा रखें। इससे आप न सिर्फ सुबह फ्रेश फील करेंगे बल्कि इसकी खुशबू से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा। रिसर्च के मुताबिक, नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन नामक तत्व बढ़ाती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।
    • रिसर्च के मुताबिक, मच्छर, मक्खी या कीड़े-मकोड़ों को भगाने के लिए नींबू का प्रयोग बेहद अच्छा माना जाता है, इसके लिए आप बिस्तर समेत कमरे के चारों कोनों में नींबू का टुकड़ा काट कर रख दें। इसकी खुशबू से मच्छर, कीड़े मकोड़े भाग जाएंगे।
    • कई लोगों को सोते समय सांस फूलना, नाक बंद होना जैसी दिक्कतें होने लगती हैं तो ऐसे में नींबू का टुकड़ा तकिए के नीचे रखने से इन सारी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। क्योंकि इसकी खुशबू इतनी अच्छी होती है, आपको नींद आराम से आने लगेगी।
    • आज पूरा विश्व कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों में फिर से तनाव, चिंता या डिप्रेशन जैसी समस्या आ गई है। तो ऐसे में इससे निजात पाने के लिए सोते वक्त पास में नींबू के 2 टुकड़े रख लें। ऐसा करने से दिमाग को शांत करने के साथ स्वस्थ नींद लेने में मदद होगी। इससे अनिद्रा की समस्या भी दूर होगी।

    इन सामान्य नुस्खों को अपनाकर तनाव, चिंता या डिप्रेशन जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है।

    -सीमा कुमारी