सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा आम का ये नुस्खा, ये चीजें भी करेंगी मदद

Loading

आज कल बालों का समय से पहले सफ़ेद होना आम समस्या हो गई है। ख़राब खानपान, प्रदूषण और लाइफस्टाइल के चलते सफेद बालों की समस्या देखने को मिल रही है। बालों को कलर करने के लिए कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे बाल झड़ने लगते है। पर क्या आप जानते हैं फलों का राजा आम से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है , जी हाँ आम …. आम सेहत के लिए ही नहीं बल्कि बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने में काम कारगर है। 

आम का इस्तेमाल कैसे करें?

पहला तरीका

5 आम की गुठली, 3 आंवला, एक बहेड़ा, 2 हरीतकी को पानी डाल कर बारीक़ पीस लें। रात भर इन्हे लोहे के बर्तन में भीगा दें। सुबह  उठकर बालों में हेयर मास्क की तरह लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा लगातार हफ्ते में 2-3 बार करे, इससे  बल काले को जाएंगे। 

दूसरा तरीका

आम के बीज का पेस्ट व आंवले के रस का धोल बना कर बालों में 15 मिनट ले लिए लगा लें। अब शैंपू व साधारण पानी से बालों को धो लें। 

तीसरा तरीका

आम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट बालों पर लगाने के बाद पानी से धो लें। नियमित रूप से इस मिश्रण को बालों पर लगाने से बाल काले, घने व मजबूत हो जाते है। 

क्यों फायदेमंद है आम?

मेलेनिन नामक पिगमेंट नामक तत्व बालों को ज्यादा समय तक काले रखते हैं, जो आम में भरपूर पाया जाता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई, बी, ए, के, सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और फोलेट जैसे तत्व बाल को पोषण देकर उन्हें सफेद होने से बचाते हैं।