File Photo
File Photo

    अक्सर ऐसा होता है कि आपके घर में किसी सदस्य की तबीयत खराब रहती है और आप हमेशा दवाइयां लेकर थोड़े समय के लिए ठीक रहते है बाद में फिर से बीमारियां (Diseases) आ जाती है। तो यह आपके लिए सोचने और चिंता की बात है। हमेशा से बीमारियों का इलाज दवाइयां नहीं होती है। ऐसा भी हो सकता है कि आपके घर का वास्तु-दोष (Vastu) ठीक न हो। जिसकी वजह से घर में यह परेशानियां हो रही हैं। तो आप इसलिए घर में कुछ वास्तु टिप्स (Vastu Tips) अपनाएं। जिससे आपके घर की बीमारियां खत्म होंगी। यह वास्तु टिप्स अपनाकर आप सेहतमंद रहेंगे और आपके जीवन में खुशहाली आएगी। आइये आपको बताते है

    वास्तु टिप्स:

     1- घर का मेन गेट

    घर की सफाई का हमेशा ध्यान रखे। घर के मेन गेट का चौड़ा ही नहीं बल्कि साफ सुथरा होना भी जरूरी है। घर के सामने सफाई का ध्यान जरूरी रखें। अगर आपके घर के सामने कीचड़ या किसी भी तरह की गंदगी है तो घर के सदस्य बीमारियों से सदैव घिरे रहेंगे। ऐसे में घर के सामने सफाई रखें।

    2- पौधे भी हो सकते है कारण 

    यूं तो पेड़ पौधे घर को सुंदर बनाने के साथ साथ स्वास्थ्य के नजरिए से भी काफी अहम माने जाते हैं लेकिन वास्तु के नजरिए से हर पौधा घर के लिए ठीक नहीं होता।  खासतौर से सूखे और कांटों वाले पौधे भूलकर भी घर में न लगाएं। जो भी पौधा लगाएं वो हरा भरा हो और उनका काफी ध्यान रखना होता है।

    3- घर के सामने न हो पेड़

    अगर आपके घर के बिल्कुल सामने या घर से बाहर मेन गेट से सटा कोई बड़ा पेड़ है तो उसे तुरंत ही हटा दें। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के सामने पेड़ घर में पॉजिटिव एनर्जी को आने से रोकता है. और बच्चों की सेहत पर सबसे ज्यादा नकारात्मक असर डालता है। वहीं किसी भी वजह से अगर आप घर के सामने का पेड़ हटा न सके तो घर के मुख्य द्वार पर हर रोज़ स्वास्तिक बनाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

    4- घर के सामने न हो गड्ढा

    अगर किसी भी वजह से घर के सामने गड्ढा हो गया है तो उसे तुरंत भरने का प्रयास करें क्योंकि वास्तु के मुताबिक ये बिल्कुल भी लाभपद्र नहीं है और इससे घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।