Learn the reasons for irregular periods and home remedies
File Photo

    28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (World Menstrual Hygiene Day) मनाया जाता है। यह इसलिए जाता है ताकि महिलाओं में पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई की जागरूकता लाई जाये। जैसे हर दिन ब्रश करने, नहाने और साफ कपड़े पहनना जरूरी है वैसे ही पर्सनल हाइजीन पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी है। पीरियड्स (Periods) के समय महिलाओं को अपनी सफाई का ज्यादा ध्यान देना जरूरी है क्योंकि इस समय यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) की शिकायत होती है। महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कुछ खास बातों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए। 

    – प्राइवेट पार्ट को रखें साफ महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट को दिन में कम से कम दो बार ठीक से धोएं। इससे सभी हानिकारक जीवाणु निकल जाएंगे। पीरियड्स के दौरान अपने जननांग की विशेष सफाई रखें। हाइजीन बनाए रखने के लिए पीरियड्स के दौरान पैंटी लाइनर्स का उपयोग करें। साफ अंडरगारमेंट्स पहने पीरियड्स के दिनों में साफ अंडरगारमेंट्स पहने और कुछ घंटों पर बदलते रहें। गंदी पैंटी की वजह से आपको शरीर से गंध आती रहेगी और संक्रमण का भी खतरा बढ़ सकता है।   

    – पीरियड्स के समय खुद की सफाई रखना बेहद जरूरी है सेनेटरी पैड को नियमित रूप से बदलें मासिक धर्म की स्वच्छता बनाए रखने के लिए खुद की सफाई रखनी बहुत जरूरी है। अपने सेनिटरी पैड को हर चार से छह घंटे में जरूर बदलें। पूरे दिन एक ही पैड का इस्तेमाल करना सेहत के लिए हानिकारक तो है ही इसके अलावा इससे जलन और इन्फेक्शन भी हो सकता है. आप एक अच्छे ऑर्गेनिक और बायोडिग्रेडेबल सेनेटरी पैड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  

    डिस्चार्ज सोखने के लिए ऑर्गेनिक पैंटी लाइनर्स का इस्तेमाल करें।  कोशिश करें कि इन दिनों कॉटन के अंडरगारमेंट्स पहने जिससे स्किन सॉफ्ट रहेगी। संतुलित आहार का सेवन करें पीरियड्स के समय संतुलित और पौष्टिक आहार ही लें. कम से कम चार से छह लीटर पानी पीकर खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। इससे आपको पेट फूलने की शिकायत नहीं होगी और आपको आराम मिलेगा। 

    डॉक्टर की सलाह कब लेनी है

    अगर आपके पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं, जरूरत से ज्यादा गंध आती है या पीरियड्स ठीक से नहीं होते हैं तो डॉक्टर से तुरंक संपर्क करें।