Rice in Shops
File Photo

    -सीमा कुमारी 

    बरसात के मौसम में अक्सर चावल, दाल अन्य खाद्य सामग्रियों में कीड़े लग जाते हैं। महिलाएं इन समस्याओं से बेहद परेशान रहती हैं। इन चीजों को कीड़े से बचाने के लिए सूखी जगहों पर स्टोर करने की सलाह भी दी जाती है।  लेकिन, तमाम मशक्कत  और सावधानी बरतने के बावजूद उसमें रेंगते हुए कीड़े दिखाई दे ही जाते हैं।

    दरअसल, बारिश के दिनों में नमी के कारण चावल में कीड़े हो जाते हैं। ऐसे में खाने के लिए उस चावल का उपयोग शायद ही कोई कर पाता हो। यहां तक कि इसे साफ करना चाहें, तो समय भी बहुत ज्यादा बेकार चला जाता है। चलिए जानें कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिसकी मदद से इन कीड़ों से निजात पाया जा सके:  

    • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कीड़ों से चावल को बचाने के लिए आप लौंग की मदद ले सकते हैं। इसके लिए चावल के बॉक्स में 10-15 लौंग रखें। उससे दो फायदे होंगे, अगर कीड़े चावल में पाए गए, तो ये उसे दूर करेगा और अगर चावल में कोई कीड़ा नहीं हुआ, तो लौंग कीड़ों से चावल की रक्षा करने में भी मदद करेगा।
    • कीड़ों से चावल को बचाने के लिए माचिस से भरा बॉक्स चावल के बॉक्स के पास रखें। क्योंकि इसमें सल्फर होता है। जो चावल को कीड़ों से रक्षा करने में मदद करता है। न सिर्फ चावल के लिए बल्कि आप इस तरीके को दूसरे प्रकार के अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए भी अपना सकते हैं।
    • कीड़ों से चावल को बचाने के लिए 10-15 तेजपत्ते को चावल के बॉक्स में डालें। अगर ये घर में मौजूद नहीं है, तो आप उसके लिए नीम की पत्तियों का भी सहारा ले सकते हैं। ये चावल को कीड़े लगने से बचाता है। इसके अलावा, चावल को हवा-बंद (air tight) कंटेनर में भरें और उसे फ्रिज में रख दें। ये चावल को कीड़ों से दूर रखेगा।  

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों की मदद से आप बारिश के दिनों में अनाज को कीड़ों से बचा सकते हैं।