(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    नई दिल्ली: कई बार जीवन में ऐसा वक्त आता है जहां हमें चाणक्य नीति की बहुत आवश्यकता होती है, संसार में हर एक व्यक्ति अलग होता है, सबके विचार एक जैसे नहीं रहते इस वजह से आपसी मतभेद होते है, और अपने ही दुश्मन बन जाते है, ऐसे में अगर आपको दुश्मनों पर जीत हासिल करनी है, तो इसके लिए चाणक्य नीति बहुत कारगर साबित होगी। तो आइए जानते है आखिर अपने दुश्मनों पर हम बिना किसी हथियार के जीत हासिल कर सकते है। 

    आचार्य चाणक्य है कारगर 

    आपको बता दें कि आचार्य चाणक्य ने दुश्मनों (chanakya niti for motivation in hindi) पर विजय प्राप्त करने के लिए एक बेहद अचूक नीति बताई है। जिसे अपनाकर शत्रुओं को कड़ा सबक सिखाया जा सकता है। चाणक्य (enemy biggest punishment) के अनुसार, दुश्मन को सजा देने का ये ऐसा तरीका है जिसका कोई तोड़ नहीं। जी हां चाणक्य की एक ऐसी निति है जिससे आप अपने दुश्मन से बिना लड़ाई किये जीत हासिल कर सकते है। 

    ऐसे हासिल करें जीत 

    हम सब जानते है कि हमारे जीवन में कई बार ऐसा मौका आता है जब कोई अपना हमें धोखा देता है। जो हमारे पीठ पीछे वार करता है। ऐसे हालात में होता यह है कि व्यक्ति अपने करीबियों को सजा नहीं दे पाता क्योंकि वो दिल के करीब होते हैं। ऐसे मौकों पर सबक सिखाना है और बदला लेना है तो उसके सामने हमेशा अपना मिजाज खुश रखिए, बड़े ख़ुशी से पेश आएं। जी हां खुद खुश रह कर, ऐसा करके आप उसे जिंदगी भर की सजा दे सकते हैं। 

    चाणक्य के कथन 

    आचार्य चाणक्य ने इस कथन के जरिए बताया है कि दुश्मन कितना ही ताकतवर क्यों न हो अगर वो आपको पीड़ा दे रहा है तो उसके सामने खुश चाहिए। चाणक्य के अनुसार दुश्मन के लिए ये ऐसी सजा है जिसका कोई इलाज नहीं। जिससे आप अच्छे तरीके से अपने दुश्मन से भी आगे निकल जाएंगे, और बिना कुछ किए ही आपका दुश्मन हार जायेगा। 

    बिना हथियार करें वार 

    आपको बता दें कि दुश्मन पर जीत हासिल करने का ये अचूक उपाय है। जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि  जिसमें न किसी हथियार की जरूरत है न ही सहयोगियों की।  आप अकेले ही खुश रहकर विरोधियों को ऐसा दर्द देंगे जो सीधे उसके कलेजे पर वार करेगा, जो इस वजह से उसपर बहुत गहरा फर्क पड़ेगा।     

    जीवन को मिलेगी सकारात्मकता 

    इस बारे में तो हम सब जानते है कि विरोधी अपनी दुश्मनी निकालने के लिए सदा व्यक्ति को तकलीफ में देखना चाहता है लेकिन अगर आप उसके सामने हर परिस्थिति में खुश रहने की कोशिश करेंगे तो ये उसके मुंह पर करारा तमाचा होगा। साथ ही हंसते-हंसते परेशानी का हल निकालान भी आपके लिए आसान हो जाएगा क्योंकि इससे विरोधी के हौसले पस्त हो जाएगा और ये उसके लिए सबसे बड़ी सजा होगी, इस तरह आपको भी जीवन जीने की सकारात्मक नजरियां मिलेगा और आप हमेशा खुश रहोगे।