घरेलू चीजों से ऐसे करें सिंक पाइप को साफ

    सीमा कुमारी

    कई बार हम सभी से बर्तन धोते समय किचन की नाली में जाने अनजाने कुछ न कुछ अटक यानी फस ही जाता है। जिसकी वजह से सिंक जाम हो जाता है। सिंक पाइप जाम होने के बाद जलभराव की समस्या होने लगती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय की मदद से घर पर ही आसानी से इसे साफ कर सकती है। आइए जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आधा कप बेकिंग सोडा लें और आधा कप नमक लें। इस दोनों को ब्‍लॉक पाइप में डाल दें। 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में गर्म पानी से सिंक की सफाई कर दें। बेकिंग सोडा, गर्म पानी और नमक आपस में मिलकर कैमिकल रिएक्‍शन जेनरेट करता है जिससे पाइप में अटका सारा गन्दा खत्म हो जाता है।

    सिंक पाइप को साफ करने के लिए आप चाहें तो वॉयर हैंगर का यूज भी कर सकती हैं। नाली को साफ करने के लिए वॉयर हैंगर के प्‍वाइंट को आगे से हल्‍का सा मोड़ लें। इस तरीके से नाली में फंसा सारा प्‍लास्‍टिक, जाले और सब्जियों के छिलके हुक में अड़कर आसानी से बाहर आ जाएंगे। गंदगी साफ करने के बाद नाली में गर्म पानी डालना मत भूलें।

    सिंक पाइप को साफ करने के लिए आप एक कप में सिरका और बेकिंग सोडा लें। 1 पूरा कप बेकिंग सोडा में 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालें। मिश्रण को घोलने के बाद डालने में देरी मत करें। आप देखेंगे कि सिरका और बेकिंग सोडा डालने के बाद मिनटों में नाली में जमा सारी गंदगी, फंगस आदि कटकर निकल जाएगी। यह उपाय हमेशा रात के समय ही करें। घोल बनाते समय गर्म पानी का इस्तेमाल करें। उससे गंदगी और भी ज्लदी और अच्छे तरीके से साफ होगी।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, उबलता हुआ पानी नाली साफ करने का सबसे सरल तरीका होता है। गंदे पाइप में दो से तीन बाल्टी उबलते गर्म पानी की डालें और छोड़ दें। हल्की-फुल्की गंदगी इस आसान से तरीके को अपनाने से हट जाएगी। पाइप को चलता रहने के लिए हफ्ते में 1 बार ऐसा जरुर कर लेना चाहिए।

    इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने घर की किचन सिंक पाइप को आसानी से साफ कर सकते हैं।