क्रिसमस पर इस तरह सजाएँ अपना घर, आएगी रौनक

दुनियाभर में क्रिसमस (Christmas) का त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। लोग इस दिन चर्च (church) जाकर अपने इष्ट को याद करते हैं और बाद में इसका सेलिब्रेशन (Celebration) करते हैं। इस दिन लोग क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) को तो सजाते ही हैं, साथ ही अपने घर (Home) को भी बहुत सुंदर तरीके से डेकोरेट (Decorate) करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आइडियाज़ (Ideas) बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने घर को क्रिसमस थीम (Christmas Theme) रखकर सजा सकते हैं। इस तरह की सजावट से आपका घर बेहद खूबसूरत नज़र आएगा। तो आइए जानते हैं…

सांता क्लॉस हैंग (Santa Claus Hang)-

क्रिसमस का त्यौहार सांता क्लॉस का माना जाता है। ऐसे में अगर आप अपने घर को कुछ अलग तरह से सजाना चाहते हैं तो मार्केट में मिलने वाले छोटे-छोटे सांता क्लॉस हैंग का यूज़ कर सकते हैं। यह बहुत से रंगों में आते हैं और दिखने में बेहद प्यारे होते हैं। 

लाइट्स और कैंडल्स (Lights And Candels)-

क्रिसमस का त्यौहार रंग-बिरंगी लाइट और कैंडल के बिना अधूरी है। आप अपने बैडरूम और हॉल को इनकी मदद से सजा सकते हैं। आप चाहें तो खुशबूदार कैंडल्स का यूज़ भी कर सकते हैं, यह आपके घर को फ्रेश रखने का काम करेगा। 

रिबन (Ribon)-

आप अपने घर को रिबन से भी डेकोरेट कर सकते हैं। इससे अलग अलग तरह की चीज़े बनाकर दिवार पर लटकाया जा सकता है। साथ ही इसकी मदद से आप फुल बनाकर एक टेबल को भी सजा सकते हैं। 

बोतल कैप स्नोमैन (Bottle Cap Snowmen)-

क्रिसमस ठंड के समय आता है, इसलिए आप चाहें तो इस दिन स्नोमैन बनाकर भी अपने घर को अलग तरह से सजा सकते हैं। स्नोमैन बनाने के लिए सफेद रंग की बोतल का ढक्कन लें। फिर इन ढक्कनों को ग्लू की मदद से एक साथ जोड़ दें। अब काला रंग लेकर इसके उपर आंखे और लाल या ऑरेंज कलर से नाक बना दें। अब एक बटन लेकर इसके गले में बो बनाएं और टांगने के लिए इसके सिर पर रिबन लगा दें। 

चॉकलेट्स (Chocolates)-

क्रिसमस के दिन बच्चों को खुश करने के लिए आप चाहें तो घर की दिवार पर तरह तरह के चॉकलेट भी चिपका सकते हैं। साथ ही एक बड़े से टेबल पर चॉकलेट्स का एक पहाड़ भी बना सकते हैं। इस तरह का डेकोरेशन खासकर बच्चों की ख़ुशी को ध्यान में रखकर किया जाता है।