English Language Day 2024, Lifestyle News
विश्व अंग्रेजी दिवस 2024 (Social Media)

वैसे तो भारत में हिंदी मातृभाषा के रुप में पूरे देश में व्याप्त है लेकिन आज कल अंग्रेजी का प्रचलन भी काफी बढ़ गया है जिसे लेकर विश्व अंग्रेजी दिवस 23 अप्रैल को मनाते है।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:
समूची दुनिया में बोली जानी वाली सबसे लोकप्रिय भाषाओ में से एक ‘अंग्रेजी भाषा’ (English Language) है। हर साल 23 अप्रैल को अंग्रेजी नाटककार और कवि विलियम शेक्सपियर (William Shakespeare) की जयंती एवं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में ‘अंग्रेजी भाषा दिवस'(English Language Day 2024) मनाया जाता है। आज अंग्रेजी भाषा दिवस के अवसर पर आइए जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें।

हिंदी के बाद जरूरी भाषा

जानकारों के अनुसार, अंग्रेजी आज एक ऐसी भाषा बन गई है जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आए लोगों को साथ में जोड़ती है। भले ही, लोग अंग्रेजी का इस्तेमाल रोजाना बातचीत में न करते हों, लेकिन बिजनेस और एजुकेशन में ये सबसे ज्यादा प्रचलित भाषा है।

– आज लगभग सभी कंपनियां ऐसे लोगों को नौकरी देना पसंद करती हैं, जिनकी अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ हो। वहीं, कई यूनिवर्सिटी विदेशी छात्रों को एडमिशन देने के लिए अंग्रेजी भाषा का टेस्ट लेती हैं। फिर चाहे ऑफिस हो, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल या सरकारी दफ्तर, हर जगह आज काम अंग्रेजी में ही किया जाता है। अंग्रेजी भाषा आज हर जगह हावी है।

– इसमें कोई दो राय नहीं है कि अंग्रेजी ने दुनिया में अलग-अलग परिवेश से आए लोगों के बीच पुल का काम किया है। चीन, जापान, भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, सऊदी अरब, फ्रांस, नॉर्वे, दक्षिण अफ्रीका, चीले और बाकी सभी देशों को एक-दूसरे से अंग्रेजी भाषा ही जोड़ती है।

विश्व अंग्रेजी दिवस का इतिहास

जानकारों के मुताबिक, विश्व अंग्रेजी दिवस का इतिहास 2010 तक जाता है, जब इसे पहली बार भारत के अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों के संगठन इल्टाई द्वारा मनाया गया था जो विलियम शेक्सपियर के जन्म जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया था। इस विचार का मकसद भाषा और उसकी विशाल साहित्यिक विरासत का जश्न मनाना था और यह त्वरित रूप से भाषा के प्रेमियों के बीच लोकप्रिय हुआ। तब से वर्षभर इस दिन को मनाया जाता है ताकि आज के दौर में अंग्रेजी भाषा का महत्व और इसके विश्वव्यापी उपयोग को समझाया जा सके।

विश्व अंग्रेजी दिवस का क्या है महत्व

विश्व अंग्रेजी दिवस का महत्व एक साझा भाषा के माध्यम से विविध संस्कृतियों और पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करने की क्षमता में निहित है। अंग्रेजी दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है और इसका उपयोग व्यवसाय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में संचार के लिए एक उपकरण के रूप में किया जाता है।

विश्व अंग्रेजी दिवस मनाने से हमें भाषा की शक्ति और महत्व को स्वीकार करने, इसके निरंतर उपयोग और विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह बहुभाषावाद को बढ़ावा देने और व्यक्तियों को एक से अधिक भाषाओं को सीखने और उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है, जिसके परिणामस्वरूप विशिष्ट संस्कृतियों की अधिक व्यापक समझ और सराहना होती है।