File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    स्वास्थ्य के लिए नारियल पानी पीना बहुत ही फायदेमंग होता है। खासकर, गर्मियों में नारियल पानी पीना किसी दवा से कम नहीं हैं। मलाई वाला नारियल पानी भी हर किसी की पहली पसंद होता है। यह आपकी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। आप ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए इसका चेहरे पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए जानें कैसे आप इसको चेहरे पर लगा सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेहरे के धाग-धब्बे और कील-मुंहासों से राहत पाने के लिए आप गुलाब जल और नारियल की मलाई का पेस्ट चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप गुलाब जल, नारियल दूध, नारियल की मलाई को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर पेस्ट को चेहरे पर लगाएं । आप 15-20 मिनट के बाद चेहरा ताजे पानी से धो लें।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, गर्मियों में टैनिंग, सनबर्न से निजात पाने के साथ-साथ गर्दन, कोहनी और घुटनों का कालापन हटाने में नारियल की मलाई और नींबू के रस का फेस पैक काफी मददगार हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच नारियल की मलाई में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू रस मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 तक सूखने के बाद साफ पानी से धो लें।