File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी 

    बदलते मौसम, बढ़ती उम्र के साथ स्किन संबंधी समस्याएं होना आम बात है। इसके कारण स्किन डल और समय से पहले ही रूखी लगने लगती है। इसके लिए महिलाएं न जाने कितने महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स और ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन, इससे ज्यादा जरूरी होता है कि हर दिन इसकी सही देखभाल करना। 

    कई लोग स्किन के प्रति बेहद लापरवाही बरतते हैं और सोचते हैं महीने में एक बार फेशियल या कोई ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से सब ठीक हो जाएगा, जो बिल्कुल गलत है। स्किन की देख-रेख के लिए सबसे पहले हमें रोजाना एक अच्छे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। हर स्किन पर अलग टोनर सूट करता है। ऐसे में आज हम जानेंगे  3 नेचुरल होममेड टोनर के बारे में-

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, नीम एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होती है। यह स्किन पर एंटी-सेप्टिक की तरह काम करती है। ऐसे में नीम टोनर इस्तेमाल करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, एक्ने की समस्या दूर हो सकती हैं। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आ सकता है।
    • इसके लिए नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबालें। फिर इसे ठंडा करके स्प्रे बॉटल में भरें। मिश्रण में 1/2 बड़ा चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। तैयार नीम टोनर को दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।
    • ड्राई स्किन के लिए खीरा किसी वरदान से कम नहीं है। खीरे और रोज वॉटर से टोनर बनाने के लिए 3 से 4 चम्मच खीरे के रस में कुछ बूंदे रोज वॉटर की मिलाएं। आपका टोनर बनकर तैयार है। इसे स्टोर करके रख लें। रोजाना अपने फेस पर इसे लगाएं और हल्की हल्की मसाज करें। एक बात का खास ख्याल रखें टोनर लगाने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, अगर आपकी स्क‍िन पर बहुत अधिक मुंहासे हैं, तो आपके लिए तुलसी की पत्त‍ियों का टोनर बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को उबाल लें। पांच मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसे छान लें और कॉटन बॉल से चेहरे की सफाई कर लें। बचे हुए तुलसी के पानी को एक बोतल में स्टोर करके रख लीजिए। तैयार तुलसी टोनर को दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें।

    इन होममेड टोनर के प्रयोग से पिंपल्स, दाग-धब्बे, मुहांसे (acne) की समस्या दूर हो सकती है।