Representative Image
Representative Image

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सुंदर और खूबसूरत स्किन भला किसे पसंद नहीं होगी, लेकिन प्रदूषण, सूर्य की हानिकारक किरणों और कई अन्य कारणों की वजह से स्किन कई छोटी-बड़ी समस्याओं से घिर सकती है। ऐसे में, स्वस्थ त्वचा के लिए बीयर का इस्तेमाल फायदेमंद हाे सकता है।

    बीयर पीना स्वास्थ्य के लिए भले ही हानिकारक हो, लेकिन स्किन और बालों पर लगाने से गजब के फायदे मिलते हैं। बीयर लगाने से पिंपल्स की समस्यी दूर हो जाती है और स्किन ग्लो करने लगती है।  तो फिर बिना देर किए, आइए जानते हैं त्वचा के लिए कैसे करना है बीयर का इस्तेमाल –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए भी बीयर के ब्यूटी बेनिफिट्स देखे गए हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, बीयर में हाइड्रोक्विनोन नामक कंपाउंड पाया जाता है। हाइड्रोक्विनोन एक फेनोलिक कंपाउंड और डिपिगमेंटिंग एजेंट है। यह स्किन के हाइपरपिगमेंटेशन के प्रभाव को कम करने में सहायक हो सकता है।

    मुंहासों और पिंपल की परेशानी को कम करने के लिए भी बीयर का प्रयोग लाभकारी हो सकती है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक बीयर बनाने में प्रयोग होने वाले होप में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है। यह प्रभाव बैक्टीरिया की वजह से होने वाले मुंहासों से बचाव का कार्य कर सकता है।

    अगर आपकी स्किन पर बहुत दाग धब्बे हैं तो इसके लिए एक चम्मच टमाटर के रस में बीयर मिलाएं और इससे अपने चेहरे पर मसाज करें। 5 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे से दाग तो दूर होंगे ही साथ ही आपकी स्किन की रंगत भी सुधरने लगेगी।

    बीयर स्किन के लिए बेहतरीन क्लेन्जर का भी काम करता है। आप चाहे तो एक हफ्ते तक बीयर से फेसवॉश कर सकती हैं। इसके लिए रात को सोते समय बीयर से फेसवॉश करें और चेहरे को वॉश करने के बाद सूखे तौलिए से चेहरे को पोछें।

    बालों को शैंपू करके धो लें। धोने के बाद गलती से भी कंडीशनर न करें। इसके बाद अपने सिर पर बीयर डालें और हल्के हाथों से स्कैल्प पर मलें। ध्यान रखें बालों को बहुत ज्यादा न मलें क्योंकि ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या हो सकती है। अब बालों को अच्छी तरह से धो लें।