Potato Peels Benefits, Lifestyle News
आलू के छिलकों के फायदे (फोटो-सोशल मीडिया)

Loading

सीमा कुमारी 

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: ये तो आप सभी जानते हैं कि आलू (Potato) को सब्जियों का राजा का कहा जाता है, क्योंकि यह हर प्रकार की सब्जी के साथ बिल्कुल परफेक्ट तरीके से एडजस्ट हो जाता है। स्वाद और सेहत के लिए आप आलू (Potato)तो खाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी आलू का छिलका (Potato Peels Benefits) खाने के बारे में सोचा है? अगर अब तक नहीं सोचा है तो अब सोचिए।

कूड़े में फेंक दिया जाता है छिलका

ज्यादातर घरों में आलू को छीलने के बाद छिलके को कूड़े मे फेंक दिया जाता है। लेकिन अगर आप आम के आम और गुठलियों के दाम वसूलना चाहते हैं तो आलू के साथ ही उसके छिलके को भी यूज करना शुरू कर दें। आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू के छिलकों में कई तरह की बीमारियों से लड़ने का ताकत होती है। तो आइए जानें कि आलू के छिलकों को क्यों नहीं फेंकना चाहिए।

जानिए आलू के छिलकों के फायदे

  • रिसर्च के अनुसार, आलू के छिलकों में हाइपरग्लाइसेमिक और कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण होते है। ऐसे में यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो आलू को छिलके के साथ खाना आपके लिए सेहतमंद साबित हो सकता है।
  • आलू के छिलकों में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, तांबा और जस्ता होता है। और ये सभी मिलकर हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।
  • हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, आलू पोटेशियम का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है, ऐसे में यह गुण इसके छिलके में भी होता हैं। ऐसे में यदि आपको किडनी में स्टोन की समस्या है तो छिलके समेत आलू का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं। क्योंकि, स्टडी के अनुसार पथरी को ठीक करने के लिए पोटेशियम प्रभावी ढंग से काम करता हैं।
  • अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो बाकी सब्जियों के साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद रहेगा। आलू के छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता हैं।
  • आलू के छिलके फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं। साथ ही इनमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो शरीर को कैंसर से बचाता है।
  • हमारी डाइट में फाइबर की कुछ मात्रा जरूर होनी चाहिए। एक ओर जहां आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते है। ये डाइजेस्टिव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है।
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आलू के छिलकों से स्कैल्प पर मसाज करने से बालों में चमक और दमक आती है। साथ ही बाल तेजी से बढ़ते भी हैं।