बटरमिल्क से मिलेगी दमकती स्किन और बालों को खूबसूरती, आज़माना हो तो ऐसे करें इस्तेमाल

    Loading

    -सीमा कुमारी

    महिलाएं बालों को सुंदर (Beauty Tips) बनाने के लिए कई प्रकार के’ हेयर केयर प्रोडक्ट्स’ (Hair Care Products) का इस्तेमाल करती हैं, तो कुछ महिलाएं घरेलू उपाय भी आजमाती हैं। आप चाहें तो घरेलू उपाय के तौर पर लंबे और चमकदार बालों के लिए छाछ (Buttermilk) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जानकारों के अनुसार, छाछ के गुणों की जितनी तारीफ करें उतनी कम है। 

    इसे यूं ही पी लें, या फिर इससे अलग-अलग तरह की डिशेज का स्वाद बदल लें। किसी भी फॉर्म में इसे खाएं या पिएं, मिलता तो फायदा ही है। छाछ कार्बोहाइड्रेट्स का रिच सोर्स है। इसमें कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं। साथ ही ये गुड बैक्टीरिया से भरपूर भी होता है। प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, लैक्टिक एसिड और कैल्शियम भी इसमें भरपूर मिलते हैं।

    लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही से तैयार इस तरल का उपयोग ऐसे कई तरीकों से किया जा सकता है, जो आपके बाल और स्किन को हेल्दी और सुंदर बना देगा। और इसके लिए आपको इसे पीना नहीं है, बल्कि लगाना और फिर देखिएगा कमाल।आइए जानें इस बारे में-

    बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए छाछ, बेसन और ऑलिव ऑयल मिलाकर एक मास्क तैयार कीजिए। इस मास्क से स्कैल्प की मसाज करें। चालीस मिनट बाद शैंपू कर लें।

    एक ही बार के उपयोग में बालों को नई जान मिलेगी और डैंड्रफ की भी छुट्टी हो जाएगी। प्रोटीन के गुणों से भरपूर ये मास्क बाल और स्कैल्प को हाईड्रेट करेगा। ये सब मिलकर बालों को मजबूती देंगे और बाल तेजी से लंबे करने का आसान तरीका आपको ब्यूटीफुल लॉन्ग हेयर देगा।

    छाछ एक बहुत ही उम्दा मॉइस्चराइजर होता है, जो चेहरे की त्वचा को हाईड्रेट करता है। नेचुरल एस्ट्रिजेंट के गुण होने के साथ-साथ इसकी एसिडिक कंपोजिनशन इसे असरदार टोनर बनाती है। अगर आपको एक कुछ ही दिनों में ग्लोइंग स्किन चाहिए, तो इसके लिए होममेड फेस पैक बनाएं।

    छाछ को बेसन और ककड़ी के रस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें।

    इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं।पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें।