खीरे और टमाटर के रस से स्किन की इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: सुंदर निखरी त्वचा न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है, बल्कि अच्छी सेहत की भी निशानी होती है। ऐसे में खीरा और टमाटर का रस चेहरे की हर तरह समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकती है। क्योंकि, खीरा और टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, कैफिक एसिड, विटामिन K, सिलिका और विटामिन A  आदि पोषक पाए जाते हैं। इन दोनों के मिश्रण का इस्तेमाल करने से त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग बनती हैं। आइए जानें खीरा और टमाटर का रस चेहरे की किन समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप कील -मुंहासों से परेशान हैं तो खीरा और टमाटर का पैक इस्तेमाल करें। इसमें हाइड्रेटिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के तेल को कम करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिए खीरा का रस, टमाटर का रस और अदरक के रस एक साथ अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पैक तैयार कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

    त्वचा पर जमा गंदगी और तेल रोम छिद्रों को बंद कर देती है। ऐसे में त्वचा को ठीक से एक्सफोलिएट करने के लिए खीरा और टमाटर के जूस का इस्तेमाल करें। टमाटर और खीरे में मौजूद एंजाइम्स डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इसके लिए खीरा और टमाटर के रस को एक छोटे बाउल में निकालकर अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ करें।

    खीरे और टमाटर का रस गर्मियों में होने वाली सनबर्न की समस्या को दूर करने में काफी मदद करता है। सनबर्न से स्किन में लाल चकत्ते और रैशेज होने लगते हैं। ऐसे में खीरे और टमाटर का रस टैन के प्रभाव को कम करके त्वचा को कूल रखने का काम करता है। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए आप शहद और दही में खीरे और टमाटर का रस मिलाकर टैन वाले हिस्से पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।

    इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाकर त्वचा से जुड़ी हर तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।