(Image-Twitter)
(Image-Twitter)

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: महिलाओं की स्किन बहुत ही मुलायम और सेंसिटिव होती है, ऐसे में तेज धूप और गर्म वातावरण के कारण चेहरे की त्वचा ऑयली, चिपचिपी, सांवली पड़ जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो खीरे की मदद से ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा आसानी से पा सकती हैं। ये ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि आपकी  खूबसूरती में चार चाँद लगा सकता है। आइए जानें खूबसूरत दिखने के लिए कैसे करें खीरे का इस्तेमाल ?

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरा, ब्‍लीचिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यह त्‍वचा से टैन और निशान को कम करके त्‍वचा की रंगत को निखारता है। खीरे की प्‍यूरी या जूस में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। सनबर्न से बचने के लिए एलोवेरा जैल भी इसमें मिक्स कर सकते है।

    अगर बालों के झड़ने से रोकने या जड़ों को मजबूत बनाने के लिए भी खीरा बेस्ट है। खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह रगड़ें। इससे बालों की जड़ें मजबूत होंगी, साथ ही बाल मुलायम, रेशमी, घने, लंबे, काले और चमकदार भी बनेंगे। बाल चाहे तो खीरा, ऑलिव ऑयल और अंडे का मास्क बनाकर भी लगा सकते है।

    खीरे का रस त्वचा की जलन को दूर करके ठंडक प्रदान करता है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खीरे के रस को कम से कम 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरा धो दें। फिर साफ पानी से चेहरा धोएं। ऐसा रोजाना करना से चेहरे पर फ्रेशनेस व ग्लो आएगा।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, आंखों के नीचे काले घेरे और पफी आंखों की समस्या रहती है तो खीरे के स्लाइस को 20 मिनट तक आंखों पर रखने से काले घेरे और सूजन की समस्या ठीक हो जाती है। इसके अलावा, खीरे के रस में कॉटन बॉल को डुबोकर आंखों के आस-पास रखें।