File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    चेहरे की खूबसूरती पाने के लिए महिलाएं कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। कई बार तो महिलाएं बिना सोचे-समझे चेहरे पर ऐसी चीजें लगा लेती हैं, जो उनकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इससे स्किन पर एलर्जी, रैशेज, खुजली और कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। आइए जानें कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें आपको अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचना नहीं करना चाहिए।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपकी स्किन बहुत ही सेंसिटिव है, तो ग्रीन टी या फिर नीम के पत्ते अपने चेहरे पर कभी भी न लगाएं। इससे आपकी त्वचा में रैशेज हो सकते हैं। आपकी त्वचा रुखी और ड्राई भी हो सकती है। कभी भी इसका अपने चेहरे पर इस्तेमाल न करें।

    चेहरे पर नींबू का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नींबू का पीएच लेवल बहुत ही अधिक होता है। चेहरे पर इसे लगाने से पिंप्लस, रैशेज, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। सिर्फ नींबू चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। यदि फिर भी आप इसे चेहरे पर लगाना चाहते हैं तो फेसपैक में मिलाकर इसे चेहरे पर लगा सकते हैं।

    चेहरे पर रबिंग एल्कोहल भी इस्तेमाल न करें।  इससे आपकी त्वचा को बहुत नुकसान हो सकते हैं। आप रबिंग एल्कोहल का इस्तेमाल छोटे-मोटे घाव ठीक करने के लिए कर सकते हैं। परंतु अपने चेहरे पर इसका भूलकर भी इस्तेमाल न करें।

    महिलाएं अक्सर बॉडी लोशन भी चेहरे पर लगा लेती हैं, लेकिन इसे कभी भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। इससे आपकी स्किन पर रैशेज, पिंपल्स और एलर्जी भी हो सकती है। बॉडी लोशन का टेक्सचर बहुत ही गाढ़ा होता है, इससे कील, मुहांसे जैसी समस्याएं भी चेहरे पर हो सकती हैं। आप चेहरे पर कभी भी इसका इस्तेमाल न करें।