File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी-

    आजकल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग नाना प्रकार के सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। कहते हैं त्वचा सेहत का आईना होती है। स्वस्थ, सुंदर और ग्लोइंग स्किन (Natural Glowing Skin) पाने के लिए आपको डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए। इससे आपकी त्वचा (Skin) जवां नज़र आने लगेगी।

    अगर आप भी नेचुरल तरीके से ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो रोजाना ये 7 चीजें जरूर खाएं। आइए जानें उन हेल्दी फूड्स के बारे में-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आप खाने में नट्स और सीड्स जरूर शामिल करें। डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट शामिल करने चाहिए। फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, चिया सीड्स को भी अपने आहार का हिस्सा बनाएं। इनसे विटामिन E मिलता है, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। 

    एक्सपर्ट्स की मानें तो आंवला जूस के सेवन से कील, मुहांसों की समस्या से निजात मिलता है। इसके अलावा, रक्त भी शुद्ध होता है। वहीं, आंवला का पेस्ट तैयार कर फेस पर लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं। इसके लिए आंवला का सेवन कर सकते हैं।

    हेल्दी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए टमाटर बहुत अच्छा उपाय हैं। आप खाने में रोज एक टमाटर खाएं इससे शरीर को विटामिन A, विटामिन C और पोटैशियम अच्छी मात्रा में मिलेगा। ग्लोइंग स्किन के लिए डाइट में टमाटर ज़रूर शामिल करें। 

    नेचुरल तरीके से ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोजाना खट्टे फल का सेवन करें। खट्टे फलों और सब्जियों में विटामिन C प्रचुर मात्रा में जाता है। साथ ही इन फलों और सब्जियों में पानी भी अधिक होता है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है।

    सर्दियों में मिलने वाली स्ट्रॉबेरी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अहम भूमिका अदा करता हैं। इसलिए इस मौसम में रोजाना स्ट्रॉबेरी जरूर खाएं। इसमें विटामिन-C  और फेनोलिक कंपाउंड के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को किसी प्रकार के नुकसान से बचाने में सहायक होते हैं।