Facial freckles
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    खूबसूरत और दाग-रहित चेहरा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन बदलती जीवनशैली, प्रदूषण, त्वचा का ठीक से देखभाल न करने पर झाइयों की समस्याएं होने लगती है। ऐसा माना जाता है कि उम्र बढ़ने पर झाइयां होती है, लेकिन आज कम उम्र में भी झाइयों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

    कई बार पेट की समस्या या असंतुलित हार्मोन्स की वजह से भी झाइयों की समस्या होने लगती है। अगर आप भी झाइयों से परेशान हैं तो इन आसान टिप्स को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानें इन आसान टिप्स के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक बड़े चम्मच दही में टमाटर के रस को मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें। आपको कुछ दिनों में फर्क नजर आएगा।

    कई बार कम नींद लेना या सही से न सो पाने के कारण भी चेहरे पर झाइयां उभर आती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी नींद लें। सोने से पहले चेहरे को धोना न भूलें।

    पपीता सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी कॉफी फायदेमंद होता है। आप पके पपीते के टुकड़े को मैश कर के चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप मैश किए हुए पपीते में शहद मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं, इससे भी फायदा मिलता है।

    गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर कद्दूकर कर लें, फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालकर मिला लें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम एक बार  ये पेस्ट जरूर लगाएं, झाइयों से निजात मिलेगा।

    चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है। ऐसे में चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

    आलू का रस चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। चाहें तो आप आलू और नींबू के रस को एक साथ मिलाकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। मसाज करने के आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें। इससे कुछ दिनों में फर्क नजर आएगा।