File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गुलाबी होंठ पाने के लिए आज बाजारों में कई प्रकार के प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं। ज्यादातर केमिकल से भरे हुए, जिसके साइड इफेक्ट्स भी बहुत होते हैं। होठों के डार्क होने के कई कारण हो सकते हैं, मसलन, स्मोकिंग, हाइपरपिग्मेंटेशन या हेरेडिटरी वजह। विटामिन की कमी, एलर्जी और खराब मौसम की वजह से भी होंठ डार्क हो सकते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपने होठों को खूबसूरत और गुलाबी रंग दे सकते हैं। आइए जानें कैसे…

    1. हल्दी और दूध (Turmeric and Milk)

    हल्दी मेलेनिन के उत्पादन को रोकती है और यह त्वचा को हल्का करने में मदद करती है। एक चम्मच दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर पांच मिनट के लिए अपने होठों पर लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

    2. नींबू और चीनी (Lemon and Sugar)

    होठों को एक्सफोलिएट करने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है। नीबू का रस निकाल कर उसमें थोडी़ सी चीनी मिला लें, इससे अपने होठों को मलें और अगली सुबह तक छोड़ दें।

    3. नारियल का तेल (Coconut Oil)

    नारियल तेल में ऐसे गुण होते हैं, जो त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। अपने होठों पर लगातार नारियल के तेल की मालिश करें और उन्हें हल्का होते हुए देखें।

    4. एलोवेरा (Aloe vera)

    एलोवेरा त्वचा को चमका सकता है और होंठों को हल्का भी कर सकता है। क्योंकि, यह मेलेनिन अवरोधक के रूप में कार्य करता है। थोड़ा अपने होठों पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे गर्म पानी से साफ कर लें।

    5. चुकंदर (Beetroot)

    चुकंदर गुलाबी होंठ दे सकता है। एक छीले हुए चुकंदर का रस निकाल लें। इसे अपने होठों पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बोनस के रूप में अपने होठों को हाइड्रेट रखने के लिए ढेर सारा पानी पीएं।