File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    आजकल कम उम्र में बाल सफेद होना आम बात है। यह सब बिगड़ते खानपान और जीवन शैली के कारण होता है। अगर आप उनमें से हैं जो सफेद बाल रखना पसंद नहीं करते तो अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल कर सकते हैं जो बालों को घना और काला बनाए रखती है। ये चीजें आपको अपने बच्चों को भी जरूर खिलानी चाहिए जिससे उन्हें भी इस समस्या से दो-चार ना होना पड़े। तो आइए जानें ऐसे कुछ फूड्स के बारे में,

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, काजू, बादाम जैसे मेवे आयरन, जिंक, विटामिन ई, बायोटिन से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए आवश्यक हैं। आयरन बहुत महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि एनीमिया बालों की समस्या के प्रमुख कारणों में से एक है। रोजाना मुट्ठी भर मेवे खाने से एनीमिया और अन्य पोषक तत्वों की कमी से निपटने में मदद मिल सकती है। ऐसे म इसका सेवन करना सेहत के साथ बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

    हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-C और E की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इनसे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की जड़ों को लाभ मिलता है।

    अंडे जिंक, सेलेनियम, सल्फर, आयरन और प्रोटीन जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और इसे स्वस्थ रखते हैं।

    बेरीज़ विटामिन-C से भरपूर कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। शरीर में कोलेजन की कमी बालों की सभी समस्याओं का कारण बनती है। कोलेजन एक प्रोटीन है जो बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड को घेरता है। विटामिन सी आयरन और जिंक के अवशोषण के लिए भी आवश्यक है जो स्वस्थ बालों के लिए भी आवश्यक है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, खीरा खनिज सिलिका का प्राकृतिक स्रोत जो बालों के विकास के लिए आवश्यक है। सिलिका युक्त खाद्य पदार्थों के अन्य उदाहरण आम, साग, बीन्स आदि हैं।

    एनसीबीआई के अनुसार, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट बालों के विकास को बढ़ावा देता है और स्कैल्प की नमी को बनाए रखता है। इसमें बायोटिन भी होता है जो बालों और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। कॉपर सामग्री बालों के रंग को निखारती है और चमकदार रखती है।