PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि आम गर्मियों का फल है। जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आम के साथ इसका छिलका भी कई समस्याओं को दूर कर सकता है। जी हां, यदि आम का छिलका चेहरे पर लगाया जाए तो चेहरे की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। अब सवाल यह है कि आम के छिलके का इस्तेमाल चेहरे पर कैसे किया जाए, तो आइए जानें इस बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि आप टैनिंग से परेशान हैं, तो आम के छिलके को पीसकर उसमें दही को मिलाएं और बने मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा करने से टैनिंग की समस्या से राहत मिल सकती है।

    स्किन पर दाग धब्बों को दूर करना चाहते हैं, तो आम के छिलके के ऊपर शहद की कुछ बूंद डालें और चेहरे पर रब करें। ऐसा करने से न केवल दाग धब्बे दूर होंगे, बल्कि त्वचा बेदाग नजर आएगी।  

    सबसे पहले आम के छिलके को पीस लें और उसमें कॉफी पाउडर मिलाएं। अब बने मिश्रण से अपनी त्वचा की पर स्क्रब करें। यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आप नारियल तेल की कुछ बूंदों को डालकर मिक्स कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा में फायदा होगा। ध्यान रहे जहां अपने आम के छिलके का इस्तेमाल कर किया है वहां पर साबुन या फेस वॉश का इस्तेमाल न करें।