(Image-Social Media)
(Image-Social Media)

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: हर भारतीय घर के भोजन में चावल का अहम् रोल होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे निखरी और बेदाग त्वचा भी पाई जा सकती है। हम बता रहें हैं आपको ऐसे फेस पैक के बारे में जिन्हें आप चावल के आटे में मिलाकर लगा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, फोलिक, एसिड,विटामिन्स त्वचा की कई समस्याएं दूर करते हैं। चावल के आटा का इस्तेमाल करने से त्वचा की रंगत निखरती है। तो आइए जानें कैसे इसका चेहरे पर प्रयोग किया जाए –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेहरे की रंगत निखारने के लिए आप चावल का आटा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ सकती है।

    जैसे- चावल का आटा – 2 चम्मच, आलू – 1, शहद – 1 चम्मच, गुलाब जल  1 चम्मच। सबसे पहले आप एक बर्तन में चावल का आटा डालें।

    फिर इसमें कच्चा आलू मैश करके शहद मिलाएं। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और उसमें गुलाब जल मिलाएं।

    गुलाब जल डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को 10 मिनट के लिए आप चेहरे पर लगाएं। तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

    एक टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसके जूस को छान लें। इस रस में एक टेबलस्पून चावल का आटा मिलाएं। यह मिक्स थोड़ा गाढ़ा बनेगा। इसे फेस पर 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ कर लें। इससे फेस ज्यादा ब्राइट और गोरा बनेगा। फेस धोने के बाद चाहे तो चावल का पानी बतौर टोनर लगा सकते हैं जो रंगत को और निखारेगा।

    डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए चावल का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले चावल का आटा किसी बर्तन में डालें। फिर इसमें मलाई डालें। दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें।

    मिक्स करके मिश्रण को आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

    20 मिनट के बाद आंखें धो लें। नियमित तौर पर इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे।