Garlic is very harmful for 'these' people, know who should not eat garlic

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: लहसुन एक ऐसी जड़ी बूटी है। जो सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। लहसुन में विटामिन B1,  B6 और C  के अलावा मैगनीज, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, ऐसे में ये आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। आइए  जानें रोजाना खाली पेट लहसुन के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट 1 कली लहसुन को शहद और नींबू के साथ खाएं। इससे आपकी त्वचा डिटॉक्ट होगी और झुर्रियों जैसी एंटी-एंजिंग समस्याएं आपसे दूर रहेगी।

    सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन की महज दो कलियां खाने से दिनभर आपका पेट ठीक रहेगा और आपको गैस व कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी। इसके अलावा लहसुन पेट के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

    लहसुन की कुछ कलियों को क्रश करें और उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद डालें। फिर इस मिक्चर से स्कैल्प पर मसाज करें और 15 मिनट बाद धो दें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या को दूर कर देगा।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लहसुन कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। हर दिन सुबह से गुनगुने पानी के साथ लहसुन की दो कलियां खाने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है।

    कच्चा लहसुन खाने से ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल कम करने में मदद मिलती है। इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और डायबिटीज का खतरा भी इस तरह कम होता है। ऐसा माना जाता है कि कच्चे लहसुन के साथ पानी पीने से टीबी में भी मदद मिलती है। अगर आपको टीबी की बीमारी है तो रोज लहसुन खाएं।

    यूटीआई यानी मूत्र मार्ग में संक्रमण और किडनी इंफेक्शन जैसी समस्याओं काे भी लहसुन से ठीक किया जा सकता है। इन दोनों संक्रमणों से लड़ने में लहसुन कारगर है। यूटीआई से परेशान महिलाओं को भी रोज सुबह एक गिलास पानी के साथ लहसुन खाना चाहिए।