करवाचौथ पर कलौंजी का इस तरह उपयोग कर पाएं चमकदार त्वचा

Loading

करवाचौथ आने ही वाला है। ऐसे में चेहरे की चमक बने रहे इसके लिए आप कलौंजी का इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे तो कलौंजी कई तरह से स्वास्थ्य और बालों के लिए भी लाभदायक होती है। लेकिन इसका इस्तमाल खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कलौंजी के बीज जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाने जाते हैं। साथ ही इसके उपयोग से कई त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। यह मुँहासे से लड़ने के लिए, त्वचा की रंगत सुधारने के लिए भी उपयोग किए जाते हैं। तो आइए जानते हैं इससे फेसपैक कैसे बनाएं…

ड्राई स्किन-
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो उसके फैसपैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच कलौंजी पाउडर, 1 चम्मच ओट्स पाउडर, 1 चम्मच शहद और ½ चम्मच बादाम के तेल की ज़रूरत पड़ेगी। 

इस पैक को बनाने के लिए आपको शहद, ओट्स पाउडर, कलौंजी पाउडर और बादाम के तेल को एक बाउल में अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें। फिर उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें। असर जल्द ही नज़र आएगा। 

ऑयली स्किन-
ऑयली स्किन के लिए आपको कलौंजी पाउडर 1 चम्मच, एलोवेरा जेल1 चम्मच, स्किम्ड दूध  ½ चम्मच की ज़रूरत रहेगी। अब इस फेसपैक को बनाने के लिए सारी सामग्री को एक बर्तन में अच्छी तरह मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को अच्छी तरह अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने पर अच्छी तरह से धो लें। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को डिटॉक्स करने और सीबम को कम करने में मदद करते हैं।