लौकी के छिलके का इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग स्किन

लौकी  सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं यह स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके छिलके को अक्सर हम निकालकर फेक देते हैं, पर यह आपकी त्वचा पर निखार ला सकता है। तो आइए जनते हैं इसे फायदों के बारे में विस्तार से…

त्वचा को ग्लोइंग बनाए-
लौकी में मौजूद फाइबर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। त्वचा का ग्लो बढ़ाने के लिए लोकी के छिलके के साथ चंदन पाउडर मिलाकर एक फेस पैक तेयार कर सकते हैं।

कैसे बनाये फेस पैक
सबसे पहले लौकी के छिलके को अच्छी तरह से पीस लें, इस पेस्ट में चंदन पाउडर मिला लें।इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये और पेस्ट सुख जाने पर इसे पानी से धो लें।हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक का चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो नजर आने लगता हैं।

टैनिंग दूर करे-
धूप में अक्सर त्वचा में टैनिंग हो जाती है जिससे त्वचा बेजान और काली नजर आने लगती है। टैनिंग दूर करने के लिए लोकी के छिलके का फेस पैक कारगर है।

कैसे बनाये फेस पैक
चेहरे की टैनिंग और सनबर्न को दूर करने के लिए लौकी के छिलकों को मिक्सी में पीसकर फाइन पेस्ट तैयार कर लें।इस पेस्ट को समान रूप से चेहरे पर अच्छी तरह से लगाये। कम से कम 15मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दें।जब ये फेस मास्क सुख जाए इसे पानी से धो लें।ये फेस पैक त्वचा की टैनिंग को बहुत जल्द कम करता है।

दाग धब्बे दूर करे-
त्वचा पर पिंपल्स या मुहासों के निशान राह जाते है, जिससे त्वचा बेजान लगती है। इन्हें दूर करने के लिए लोकी के छिलकों के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार किया जा सकता है।

कैसे बनाये फेस पैक
लौकी के छिलकों को धूप में सुखा लें और इसका पाउडर बना लें।इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना तैयार करें।इस फेस पैक को चेहरे पर लगाये और सुख जाने पर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल करने से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।