बदलते मौसम में टूट रहे बालों की समस्या से ऐसे निपटें, रहेंगे खूबसूरत और घने बाल

    -सीमा कुमारी

    अगर आप भी अपने बालों से प्यार करते हैं तो बदलते मौसम के मद्देनजर खास ख्याल रखें। देखभाल करें। क्योंकि, गर्मी और गर्मी से बरसात की तरफ मौसम।का जाना, यानी मौसम का असर बालों पर भी पड़ता है।

    बालों पर तेज धूप की किरणें सीधा पड़ने उनकी चमक कम हो जाती है। अपने बालों के बचाव के लिए आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा।

    तेज धूप में बालों को कवर करें

    आपके बाल तेज धूर की किरणों से आपके सिर की त्वचा का बचाव करते हैं। सिर पर सीधा धूप लगना आपके बालों का काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकता है। धूप से बालों को बचाने के लिए आप यूवी फिल्टर स्प्रे और सन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल धूप में जलने से बचेंगेष साथ ही जब भी आप धूप में बाहर निकले तो अपने बालों को किसी कपड़े से कवर कर लें।

    कमजोर बाल और सनस्क्रीन

    तेज धूप बालों के प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है, इससे बाल कमजोर हो सकते हैं और टूटना शुरु हो सकता है। ऐसे में बालों के लिए तैयार सनस्क्रीन लगाने से इस नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है।

    बालों को ट्रिम करते रहें

    बालों को हर दो-तीन महीने में ट्रिम करवाना चाहिए। ऐसा करने से बाद हेल्दी और अच्छे रहते हैं। साथ ही ट्रिम के जरिए स्प्लिट एंड्स को हटाकर और बालों के अलाइनमेंट को बढ़ाकर फ्रिजी हेयर को कम किया जा सकता है।

    बालों को साफ रखें

    गर्मियों में बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। धूल और गर्मी के चलते बाल जल्दी गंदे भी हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों को साफ रखें। इन्हीं हर 2-3 दिन बाद धौते रहें।  साथ ही बालों को वॉश करने से पहले उनपर एक घंटे पहले तेल भी जरूर लगाएं।