मिर्च काटने पर अगर हाथों में हो जलन, तो ये नुस्खा आएगा बड़ा काम

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कई बार मिर्च काटने के बाद हाथों में तेज जलन होने लगती है। जो साबुन से धोने के बावजूद भी कम नहीं होती है। वहीं हाथ अगर शरीर के किसी बॉडी पार्ट पर टच हो जाए तो वहां भी जलन होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो यहां कुछ ट्रिक्स दी गई हैं जिसकी मदद से आप इस जलन से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें इस ट्रिक्स के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, सनबर्न की तरह मिर्च के जलने पर एलोवेरा जेल लगाने से मदद मिल सकती है। ये ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद कर सकता है और स्किन पर मिर्च की जलन के लिए कुछ देर राहत देने में मदद कर सकता है। हालांकि इसे तब इस्तेमाल करें जब आप बाकी तरीकों को आजमां चुके हैं।

    मिर्च काटने के लिए कभी भी चाकू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि कैंची से मिर्च काटनी चाहिए। इससे मिर्च जल्दी कटेगी साथ ही हाथों में जलन होने की दिक्कत भी नहीं होगी।अगर किसी वजह से चाकू का इस्तेमाल करना पड़े तो मिर्च को हाथों में पकड़कर काटने की बजाय, चॉपर बोर्ड या चकले पर रखकर इसको काटा जा सकता हैं।

    मिर्च काटने से अगर हाथों में तेज जलन हो रही है तो आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिर्ची की जलन से छुटकारा पाने में ये दादी-नानी का फेवरेट नुस्खा है।

    जानकारों के अनुसार, हाथों में तीखी मिर्ची की जलन से छुटकारा पाने के लिए दूध सबसे अच्छा उपाय है। दूध में मौजूद फैट मिर्च की जलन से राहत देने में मदद करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए ठंडे दूध का इस्तेमाल करें, और जब तक आप चाहें तब तक डूबाएं। दूध आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जब दूध गर्म होगा, तो प्रभाव कम हो जाएगा और जलन वापस आ जाएगी। राहत पाने के लिए दूध में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें।