मुंहासे और झुर्रियों से अगर हैं परेशान, तो आज़मा कर देखें इस फल का विनेगर

    Loading

    -सीमा कुमारी

    एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सिल चेहरे से डेड स्किन को हटाने का काम करता है। साथ ही, अगर आप इसे अपने स्किन केयर रूटीन (Skin care routine) का हिस्सा बनाते हैं तो ये एंटी-एजिंग एजेंट (Anti Ageing agent) के तौर पर भी काम कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब के सिरके से स्किन पर समय से पहले आई झुर्रियों (Wrinkles) को भी कम किया जा सकता है। आइए जानते है सेब का सिरका का चेहरे पर कैसे इस्तेमाल करना है।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चेहरे के दाग धब्बों को कम करने के लिए आलू को कद्दूकस करके एक चम्मच रस निकाल लें। अब इस रस में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। दोनों को अच्छे से कटोरी में मिलाने के बाद इस मिश्रण को रुई की सहायता से प्रभावित जगह पर लगाएं। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट लगाने के बाद चेहरे को वॉश करें।

    स्किन की रंगत को निखारने के लिए एक ढक्कन सेब के सिरके में कुछ बूंदे अपने मनपसंद एसेंशियल ऑयल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रखने के बाद फेस को नॉर्मल पानी से धोएं।

    बढ़ते प्रदूषण के कारण यूवी वेव्स से स्किन को ज्यादा नुकसान होता है। स्किन टैनिंग होने पर अक्सर लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है। ऐसे में आप सेब के सिरके को ब्यूटी रूटीन में शामिल करके टैन को दूर कर सकते है।

    एक्सपर्ट्स बताते है कि, सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण ये स्किन समस्याओं को दूर करता है। सेब का सिरका इस्तेमाल करने के लिए कटोरी में एक ढक्कन सेब का सिरका लें। अब इस सिरके में एक ढक्कन पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।