File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं। वातावरण में शुष्की के कारण बालों में रूखापन आ जाता है, लेकिन, इस समस्या पर ध्यान न दिया जाए तो ये गंभीर रूप ले सकती है। 

    ये बालों को कमजोर करता है, जिससे हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। डैंड्रफ की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे-महंगे हेयर-केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। हालांकि घरेलू उपायों के जरिए भी डैंड्रफ की इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। आइए जानें उन  घरेलू उपायों के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू के रस से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। इसके अलावा, नारियल तेल भी डैंड्रफ की छुट्टी करता है। चाहें तो आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

    डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा दिलाने में टी-ट्री ऑयल बेहद ही कारगर है। इसके लिए शैंपू में टी-ट्री की कुछ बूंदें मिलाकर, इससे अपने सिर को धो लें। इस नुस्खे का चार से पांच बार इस्तेमाल करने से रूसी की समस्या दूर हो सकती है।

    एलोवेरा जेल बालों की समस्या दूर करने में बेहद मददगार है। इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल डैंड्रफ की समस्या को दूर करते हैं। आप बालों पर एलोवेरा जेल से मालिश करें, इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है।

    दही के इस्तेमाल से भी डैंड्रफ की समस्या से निजात मिल सकती हैं। दही में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को डैंड्रफ से बचाने में मदद करता है। आप स्कैल्प में दही को अच्छी तरह लगाएं। आधे या एक घंटे बाद पानी से धो लें। यह डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होता है।

    संतरे के सूखे छिलके भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए 6 चम्मच नींबू के रस में सूखे संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। बालों को अच्छी-तरह से सूखाने के बाद सिर को अच्छी तरह से धो लें।

    मेथी बालों की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। आप मेथी के दाने को 3-4 घंटे भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसमें नींबू का रस डाल लें। अब इसे बालों पर अच्छी तरह लगाएं, 1-2 घंटे बाद धो लें।