अगर आपकी है ऑयली स्किन, तो बनाएं अपने हाथों से बने गेहूं के आटे का फेसपैक

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गेहूं के आटे से बनी रोटी हम रोजाना खाते हैं। इसमें कई विटामिन और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। गेहूं के आटे के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत निखारने के साथ स्किन को हैल्दी, ग्लोइंग और खूबसूरत बनाया जा सकता है। ऑयली स्किन से राहत दिलाकर चेहरे री थकान को दूर भी करता है। तो आइए जानें  गेहूं के आटे से तैयार 3 होममेड फेस पैक को बनाने के बारे में  –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप ऑयली स्किन से परेशान हैं तो ऐसे गेहूं के आटे का फेसपैक लगाना फायदेमंद होगा। यह फेस मास्क चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल दूर कर क्लीन एंड क्लीयर स्किन दिलाने में मदद करता है। इस बनाने के लिए एक कटोरी में 4 टेबलस्पून गेहूं का आटा, 2 टेबलस्पून गुलाब जल, 2 टेबलस्पून दूध, 2 टेबलस्पून शहद डालकर मिक्स करें। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। बाद में चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

    टैनिंग रिमूवल के लिए एक कटोरी में गेहूं के आटे को पानी के साथ मिलाकर पतला पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर समान रूप से लगाएं, धीरे-धीरे इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ें। इसे लगभग 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब इसे धोने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करते हुए धीरे-धीरे मसाज करना शुरू करें। लेकिन स्क्रबिंग को ज़्यादा न करें । इसे अच्छी तरह धो लें और चेहरे को थपथपा कर सुखा लें। हफ्ते में एक बार लगाएं। धीरे-धीरे सारी टैनिंग खत्म हो जाएगी।

    सनटैन की समस्या को दूर करने के लिए आटा फेसपैक लगाना काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन टोन को निखार कर चेहरे पर नेचुरली ग्लो दिलाने में मदद करता है। इसके लिए 4 टेबलस्पून गेहूं के आटे को 1 कप पानी में अच्छे से मिक्स कर पतला सा पेस्ट बनाएं।

    ध्यान रखें आटा पानी में अच्छी तरह मिक्स हो। अब इस फेसमास्क को सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15-20 तक ऐसे ही लगा रहने दें। तय समय या सूखने के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए उतारें। बाद में चेहरे को पानी से साफ कर लें।

    अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस पैक को हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं।