खूबसूरत बालों के लिए अगर करते हैं अंडे का इस्तेमाल, तो अंडे की बदबू भगाने के लिए ये चीज़ें मिलाएं

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बालों के लिए अंडे का हेयर पैक का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है, ये वाकई आजमाया हुआ असरदार उपाय है। इसकी वजह से अंडे में पाया जाने वाला बायोटीन और फोलेट जैसे प्रोटीन डैमेज बालों को रिपेयर करते हैं साथ ही डीप कंडीशनिंग भी करते हैं, जिससे बाल ज्यादा सिल्की और शाइनी नजर आते हैं। लेकिन, सबसे बड़ी प्रॉब्लम जो बालों में अंडा लगाने के बाद होती है वो है अंडे की बदबू। जो कई दफा दो बार शैंपू के बाद भी नहीं जाती। तो ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से इससे निजात पा सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नींबू एक बहुत ही बढ़िया इंग्रेडिएंट है, जिसे अंडे में मिलाकर लगाने से उसकी बदबू दूर होती है। इसके साथ ही इसका एंटीबैक्टीरियल एजेंट डैंड्रफ के साथ स्कैल्प पर होने वाली खुजली भी दूर करता है। अंडे का हेयर मास्क हटाने के बाद मतलब शैंपू करने के बाद एक मग पानी में एक पूरा नींबू निचोड़ लें और इस पानी से बालों को धो लें। 15- 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें फिर नॉर्मल पानी से धोएं।

    अंडे का हेयर मास्क हटाने के लिए शैंपू के बाद हल्के गीले बालों में ही सरसों का तेल लेकर सिर की अच्छी तरह मसाज करें। 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें फिर शैंपू कर लें। बालों से आने वाली अंडे की बदबू दूर हो जाएगी।

    टमाटर का रस बदबूदार गंध को दूर करने का एक प्राकृतिक तरीका है। टमाटर के रस की अम्लीय प्रकृति स्‍कैल्‍प में बैक्टीरिया को दूर करने और गंध को बेअसर करने में काफी प्रभावी है। इसका उपयोग करने के लिए 3-4 बड़े चम्मच टमाटर का रस लें और सिर पर लगाएं। 15-20 मिनट तक लगाने के बाद बाल को धो लें।

    एक्सपर्ट्स बताते है कि, बालों से अंडे की बदबू न आए इसके लिए अंडे का फेस पैक तैयार करते वक्त इसमें ऑलिव ऑयल और बालों की लंबाई के हिसाब से 1 या 2 केला मिला लें। ये तीनों ही चीज़ों बालों से आने वाली दुर्गंध दूर करते हैं, उसका टेक्सचर सुधारते हैं और साथ ही बालों को घना भी बनाते हैं।