चेहरे पर चाहिए दुल्‍हन वाली ग्लो, तो पान से बने ऐसे पैक का करें इस्तेमाल

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि आयुर्वेदिक चीजें न केवल सेहत के लिए अच्छी होती है, बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इन्हीं चीजों में से एक है ‘पान’ का पत्ता।  क्या आप जानते हैं कि पान के पत्ते का इस्तेमाल अगर स्किन के लिए किया जाए तो कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। आइए जानें पान के पत्ते का इस्तेमाल कैसे करें और इससे होने वाले फायदों के बारे में-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यदि आप कील मुंहासों की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आप पान के पत्तों को अच्छे से धो लें और उन्हें पानी में उबाल लें। अब पानी को ठंडा करके अपना चेहरा धो लें। ऐसा करने से कील मुहांसों की समस्या से राहत मिल सकती है।

    अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा डल है, तो ऐसे में आम मुल्तानी मिट्टी के साथ पान के पत्ते का पाउडर, बेसन, गुलाब जल, इन चारों चीजों को अच्छे से मिक्स करें और बने मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं। अब पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा चमकदार और निखरी हुई नजर आएगी।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, पान के पत्ते में हल्दी का पाउडर और शहद को मिलाएं और बने मिश्रण को अपनी त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। अब ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा के दाग धब्बे दूर हो सकते हैं।