File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि हेल्दी बालों के लिए ऑयल मसाज बहुत जरूरी है। ऐसे में नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन आप अपने बालों के विकास के लिए इन खास चीजों को नारियल तेल में मिला कर इसे और भी अधिक शक्तिशाली बना सकती हैं। आइए जानें बालों की हेल्‍दी ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए आप अपने नारियल तेल में किन तीन चीजें को शामिल कर सकती हैं ?

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक मुट्ठी करी पत्ते को दो दिनों तक धूप में सुखाएं। फिर इसे 100 मिलीलीटर नारियल के तेल में उबाल लें। आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। अपने बालों और खोपड़ी की मालिश करने के लिए बालों के विकास के तेल के मिश्रण को छान लें और इसका इस्तेमाल करें।

    नीम के कुछ पत्तों को दो दिन तक सुखा लें। 100 मिलीलीटर बादाम के तेल को सूखे नीम के पत्तों के साथ उबालें। पत्तों को एक हफ्ते के लिए तेल में भिगोकर रख दें। फिर तेल को छान लें और यह आपके उपयोग के लिए तैयार है।

    मुट्ठी भर हिबिस्कस फूल लें, उन्हें ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें और उन्हें धूप में सूखने दें। एक बार सूख जाने पर, नारियल का तेल गर्म करें और ध्यान से हिबिस्कस फूल की पंखुड़ियों को इसमें मिलाएं। धीमी आंच पर मिश्रण को गर्म होने दें। एक बार हो जाने के बाद, इसके ठंडा होने का इंतज़ार करें। अब, तेल को एक शीशी में डाल लें। हर ऑल्‍टरनेट डे पर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कम से कम एक घंटा बालों में रहने दें। उसके बाद धो लें।

    यदि आप बालों के झड़ने और टूटने जैसी समस्याओं से जूझ रहीं हैं, तो अपने बालों में नारियल तेल और कलौंजी के इस गुणकारी कॉम्‍बीनेशन को आजमाएं।

    इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्‍मच कलौंजी पीस लें और उन्हें नारियल के तेल की एक बोतल में मिलाएं। उपयोग करने से पहले दो से तीन दिनों के लिए मिश्रण को छोड़ दें।