ढलती उम्र में अगर दिखना चाहती हो जवां, तो इस फूल और पत्ते का पेस्ट बनाकर नियमित करें सेवन

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हर कोई चाहता है कि वह ढलती उम्र में भी खूबसूरत और जवां नजर आए। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ खूबसूरती भी ढलती जाती है लेकिन, सदाबहार के फूल और पत्तियों के इस्तेमाल से आप बढ़ती उम्र के असर को काफी हद तक रोक सकती है। चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां, दाग-धब्बे दूर करने में ये फूल बेहद फायदेमंद है। तो आइए जानें कैसे करना है इसका प्रयोग।

    जानकारों के अनुसार, सदाबहार के फूल और पत्तों को अगर आप पेस्ट बनाकर खाते हैं तो स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहेगी। 55 की उम्र में भी आप 35 नजर आएंगी। इतना असरदार है ये पौधा।

    सदाबहार के फूलों को पीसकर इसका लेप बना लें। इस लेप में आप दूध भी मिला सकते हैं। इसके साथ आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से पिपरमेंट भी मिला सकते हैं। नीम के पत्तों के साथ पीस कर आप इसका हेयर पैक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बालों को मजबूती मिलेगी। यह रूसी और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा देता है।

    चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए सदाबहार की पत्तियों को मसलें। जिससे इसका रस निकलेगा और इस रस को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने पर धो लें और फिर देखें इसका असर। एक हफ्ते तक लगातार इस्तेमाल के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा।

    ध्यान रहें कि किसी भी चीज का इस्तेमाल अगर आप रोजाना करते हैं तभी इसका असर नजर आता है जो लंबे समय तक भी बना रहता है।

    सदाबहार फूल स्किन की दिक्कतों में रामबाण की तरह काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने से सूरज के पराबैंगनी किरणों से होने वाली दिक्कतें कम हो जाती है।

    इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां, महीन रेखाएं, काले धब्बे और आंखों के नीचे काले घेरे कम हो जाते है। इस फूल के लेप को चेहरे पर लगाने से मुंहासे धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं और स्किन में एक अलग-सा निखार आता है। इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से यह और ज्यादा असर दिखाता है।