(Image-Social Media)
(Image-Social Media)

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: बढ़ती उम्र में स्किन संबंधी प्रॉब्लम होना आम बात है, लेकिन कम उम्र में चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles) होना चिंता का विषय है। ऐसे में अगर आप ‘रिंकल फ्री स्किन’ (Wrinkle Free Skin) पाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। आइए जानें –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की सतह पर उपस्थित बैक्टीरिया को मारने में सहायक होते हैं। वहीं, शहद में एंटी फंगल के गुण पाए जाते हैं। एक साथ अदरक और शहद का सेवन करने से झुर्रियां की समस्या से छुटकारा मिल सकती है।

    हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए डाइट में पालक, केला और  चोलार्ड आदि पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करें। ये सभी पत्तेदार साग त्वचा को सूर्य की पराबैंगनी किरणों और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, टमाटर और शिमला मिर्च में भी विटामिन C पाया जाता है। आप टमाटर और शिमला मिर्च को सलाद में शामिल कर सकते हैं।

    बेरीज (berries) में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसे पॉलीफेनोल कहा जाता है। पॉलीफेनोल फ्री रेडिकल से लड़ने में सक्षम है। फ्री रेडिकल त्वचा में कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके सेवन से आप रिंकल फ्री रह सकते हैं।

    स्वस्थ और बेदाग स्किन पाने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को जरूर जगह दें। इसके लिए आप डाइट में बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट शामिल करने के साथ फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज, चिया सीड्स भी शामिल कर सकती हैं।

    एक्सपर्ट्स की मानें, दालचीनी में एंटी ऑक्सिडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल गुण और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सेहत और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही दालचीनी में पॉलीफेनोल पाया जाता है। पॉलीफेनोल त्वचा के लिए स्वस्थ कोशिका उत्पादन में सहायता करता है। इसके लिए दालचीनी वाला दूध पीएं।