File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दियों के मौसम में स्किन केयर की ख़ास जरूरत होती है, क्योंकि, इस मौसम में नमी की कमी और घरों में हीटर आदि से त्वचा शुष्क और बेजान सी दिखने लगती है। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज रहती हैं कि, स्किन के लिए कौन-सा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करना  सही है। परेशान न हों क्योंकि, शहनाज़ हुसैन के होममेड मॉइश्चराइजर के बारे में जानिए, जो सर्दियों में भी आपकी स्किन का ख्याल रखेगा।

    ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन के अनुसार, अगर मुंहासे और ड्राईनेस की समस्या है तो 1 चम्मच ग्लिसरीन में 100 मि.ली. गुलाबजल मिलाकर एयरटाइट बोतल में रखें। रोज सोने से पहले इसे स्किन पर लगाएं और सुबह धो लें। इससे भी स्किन मुलायम होगी।

    यदि स्किन ऑयली है तो अंडे की सफेदी , नींबू का रस और शहद मिलाएं। रोजाना त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। इसके क्‍लींजिंग तत्व स्किन को साफ करने में मदद करते हैं।

    रात को सोने से पहले चेहरे, घुटनों, कोहनियों और हाथों पर नारियल तेल लगाएं। इससे सुबह आपकी त्वचा मुलायम और कोमल हो जाएगी। आप इसे डेली रुटीन का हिस्सा बना सकती हैं।

    आर्गन ऑयल और शिया बटर को मिलाकर त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इससे भी स्किन मॉइश्चराइज्ड, मुलायम, कोमल होगी।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, दही सबसे सस्ता और आसान होममेड मॉइश्चराइजर है। 15 मिनट दही से चेहरे की मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे स्किन खिली-खिली नजर आएगी।

    इन सामान्य होममेड मॉइश्चराइजर की मदद से आप- अपने स्किन को सर्दियों के मौसम में भी जवां रख सकते हैं।