फटे होठों के लिए घर पर बनाएं एलोवेरा बाम, हो जाएंगे फूल से मुलायम

    Loading

    होठों के फटने की समस्या एक आम प्रॉब्लम है। यह प्रॉब्लम बदलते मौसम के कारण होती है।  दरअसल, शरीर में पानी कमी हो जाने या फिर ठीक तरह से देखभाल न कर पाने के कारण होंठ फटने लगते हैं। कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी होठों के फटने की समस्या  होने लगती है। अगर आप फटे होठों की इस समस्या को नेचुरल तरीके से दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए एलोवेरा लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें एलोवेरा लिप बाम को बनाने की विधि-

    सामग्री

    2 चम्मच एलोवेरा जेल

    2 चम्मच पेट्रोलियम जेली

     मिंट एक्सट्रैक्ट

    एक कंटेनर, लिप बाम स्टोर करने के लिए

    बनाने का तरीका

    एलोवेरा से लिप बाम बनाने के लिए सबसे पहले एक फ्रेश एलोवेरा की एक पत्ती लीजिए। अब इसमें से फ्रेश एलोवेरा जेल को निकाल लें। अब इस जेल में 2 चम्मच पेट्रोलियम जेली डालें। अब इन दोनों को अच्छे से तब तक मिक्स करते रहें, जब तक ये एक महीन पेस्ट के रूप में तैयार न हो जाए। इसके बाद इसमें मिंट एक्सट्रैक्ट या फिर अपनी पसंद का कोई एक्सट्रैक्ट डालिए। इसके बाद आप इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके एक कंटेनर में स्टोर कर लें और फ्रिज में जमने के लिए रख दें। जब ये बाम जम जाए फिर इसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

    यू तो फटे होंठों से राहत पाने के लिए आप इस लिप बाम को कभी भी अपने होंठों पर अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन यदि आप रोज रात को सोने से पहले होंठों पर एलोवेरा लिप बाम लगाकर सोती हैं, तो इससे फटे होंठ जल्दी ठीक होते हैं, क्योंकि रात में स्किन पर धूल, धूप-मिट्टी आदि का प्रभाव नहीं पड़ता। ऐसे में होंठों को मुलायम और सुंदर बनाए रखने के लिए रोज रात को एलोवेरा लिप बाम का इस्तेमाल करें।