Papaya Facepack
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि, पपीता (papaya) खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। पपीता एक ऐसा फल है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। खासकर, फाइबर के लिए जाना जाता है। यही वजह है कि, पपीता न सिर्फ हाजमे के लिए बल्कि स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है। 

    पपीते से बने फेस पैक्स स्किन पर कमाल कर सकते है। इसमें नेचुरल ब्लीचिंग (papaya natural bleaching) प्रॉपर्टीज होती है, जो आपको डार्क स्पॉट्स कम करने में मदद कर सकते हैं। अपने स्किन केयर में पपीते को शामिल करने से आपको स्किन मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है। आइए जानें डिफरेंट स्किन प्रॉब्लम के लिए कैसे बनाएं पपीता फेस मास्क-

    ऑयली स्किन के लिए पपाया पैक

    इस फेस पैक को बनाने के लिए पपीता में संतरे का जूस मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और फिर 15 मिनट बाद धो लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है। संतरे और पपीते में विटामिन सी होता है।संतरा सीबम के एक्सेस प्रोडक्शन को रोकता है।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्किन ड्राई होने की समस्या काफी कॉमन है। इसे बनाने के लिए आधा कप पपीता में दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिलाएं, अच्छे से मिक्स करें और फिर चेहरे पर लगाएं। सुखने के बाद धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं। इसी के साथ ये फेस पैक स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाता है।

    साफ और फ्लॉलेस स्किन के लिए पपीते का इस्तेमाल करें। पपीते का गूदा लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े। इसके बाद 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर धो लें। ये आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमेंद होगा।

    स्किन पर थेरेपी वाले फायदे के लिए पपीते में हल्दी पाउडर मिलाएं और फिर इसका स्मूद पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और सूखने के बाद, गीली उंगलियों से चेहरे की मसाज करते हुए साफ करें। हल्दी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन इशू और स्किन हेल्थ को प्रमोट करता है। ये फेस पैक ओवरऑल स्किन हेल्थ को मेंटेन करने में मदद करता है।