File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में होंठों (Lips) की भी अहम भूमिका होती है। इसलिए इनका ख्याल रखना भी बेहद जरूरी हैं। यदि आप फटे होंठों की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानें इस बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फटे होंठों पर मलाई भी काफी असरदार हैं। आप रोज़ाना सोने से पहले अपने होंठों पर मलाई लगाएं और दो मिनट तक होंठों की मसाज करें। इससे फंटे होठों की समस्या ख़त्म होगी और होंठ मुलायम होंगे।

    आप टमाटर के ऊपर चीनी डालें और फिर धीरे-धीरे होंठों पर स्क्रब करें ऐसा करने से होठों की डेड स्किन निकल जाएगी और फटे होठों की समस्या से राहत मिलेगी।

    नारियल का तेल भी फटे होठों पर लगाने से फायदा पहुंचाता है। आप अपने होठों पर रोज़ाना नारियल का तेल दिन में दो-तीन बार लगाते है। साथ ही रात को सोने से पहले भी इसको होठों पर इस्तेमाल करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और होठों में दर्द से भी आराम मिल सकती है।

    शहद का इस्तेमाल भी फटे होंठों के लिए किया जा सकता है। इससे होंठ मुलायम होते हैं और इनमें दर्द की समस्या भी कम होती है। अगर होंठों में दरारें पड़ रही हों तो वो भी इसको लगाने से भरने लगती है।

    जैतून का तेल भी समस्या को दूर करने में उपयोगी है। ऐसे में आप अपने होंठों पर रात को सोने से पहले जैतून का तेल, नारियल का तेल लगाएं। ऐसा करने से होठों मुलायम नजर आएंगे।

    अगर आपके होंठ इतने फट रहें हैं कि उनमें से खून आने लगा है, तो 2 चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होठों पर लगाएं। रोज़ाना रात को सोने से पहले ऐसा करें। अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर इस्तेमाल करते हैं तो और भी जल्दी आराम मिलेगा।