ग्लोइंग स्किन के लिए अपने हाथों से बनाएं ऑर्गेनिक अंडों का फेस पैक, जानिए इसके फायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अंडा सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अंडों को पोषक तत्‍वों का पावर हाउस माना जाता है। सदियों से इन्‍हें सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता रहा है।

    चेहरे पर दिखने वाले झाइयां, मुंहासे, एजिंग आदि की समस्या से छुटकारा दिलाने में ये फेस पैक काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानें, स्किन का ख्याल रखने के लिए अंडे को  किस तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दही और अंडे से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक टी स्पून दही, एक टीस्पून शहद और खीरे का रस मिला लें, अब इसमें अंडे की सफेदी डालकर फेंट लें। इसे चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

    स्किन की टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए आप अंडे फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू को अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण में अंडे की सफेदी मिला दें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार कर सकती हैं।

    चेहरे की त्वचा को पोषण देना है जिससे स्किन ग्लो करे। तो अंडे को एवोकाडो के साथ मिलाकर लगाएं। इस फेस पैक को बनाने के लिए अंडे के सफेद भाग को बाउल में निकालकर उसमे ऐवाकॉडो के पके हुए हिस्से को मैश कर मिला लें।

    साथ में दही मिला लें एक चम्मच। बस इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर करीब बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धो लें। ये फेस पैक त्वचा को हाइड्रेट करता है और पोषण देता है। वहीं यूवी किरणों से बचाने के साथ ही त्वचा को मुलायम बनाता है। तो अगर चेहरे की देखभाल करनी है तो इस फेस पैक को सप्ताह में दो से तीन बार लगा सकती हैं।