File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और न्यूट्रींट्स होते हैं। इनसे मुंहासे और धब्बों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। टमाटर में विटामिन-C होता है, जो पोषण की कमी को पूरा करता है।

    अगर आप रोजाना टमाटर के पल्प को चेहरे पर लगाते हैं, तो यह आपके स्किन को स्वस्थ रखने में बहुत मदद कर सकती है। चाहें, तो आप टमाटर को अन्य फेसपैक में शामिल कर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। आइए जानें इस बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप चंदन फेस पैक में भी टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच चंदन पाउडर में टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। ध्यान रखें कि ये पेस्ट ज्यादा गाढ़ी न हो। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

    अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो खीरे और टमाटर का पैक आपके लिए बेस्ट है। इसके लिए आपको एक टमाटर और दो चम्मच खीरे का पल्प, एक चम्मच शहद मिलाना होगा। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

    आप मुल्तानी मिट्टी में टमाटर के पल्प को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से चेहरे को धो लें।  

    ड्राई स्किन के लिए आप आधे टमाटर के रस में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट रखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।  

    आप टमाटर के गुद्दे में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन में निखार आता है, साथ ही ये टैनिंग से भी बचाता है।

    बेसन फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन में हल्दी, शहद और टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। चाहें तो आप इस पेस्ट में दही भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, सूख जाने के बाद पानी से धो लें। इससे आपके स्किन में ग्लो आएगा।