File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    गर्मियों के मौसम में बाजार में कई तरह के फल आते हैं। इन फलों में से एक है खरबूजा। खरबूजा खाने में जितना टेस्टी होता है, खूबसूरती और निखार के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। खरबूजे को खाएं तब भी यह स्किन के लिए फायदेमंद है और चेहरे पर सीधे लगाएं तब भी। स्किन पर खरबूजा लगाएंगी, तो यह आपको देगा इंस्टेंट ग्लो। अगर आपको तुरंत जाना है किसी फंक्शन में, तो यह फेस पैक मिनटों में आपकी ब्यूटी को बढ़ा देगा। आइए जानें –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए दूध बहुत फायदेमंद है। खरबूजे के रस में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। सनबर्न से निजात दिलाने के साथ ही यह स्किन की गहराई से सफाई भी करता है।

    खरबूजे में विटामिन A होता है। यह आपकी स्किन को तरोताजा रखने में मदद करता है। इसके लिए खरबूजे के एक टुकड़े को लेकर उसे अच्छी तरह पीस लें। अब इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

    खरबूजे में फोलिक एसिड होता है। इस वजह से यह एक नेचुरल कंडीशनर है। इसके लिए खरबूजे को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब उसमें अरंडी का तेल और एलोवेरा जेल मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, खरबूजा बहुत पानी वाला फल होता है। जैसे ही आप इसे काटेंगी, इससे रस निकलने लगता है। इस रस को बाउल में इकट्ठा कर लें। रस की मात्रा के हिसाब से इसमें दही मिला दें। अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। यह स्किन को फेयर करता है। 

    खासतौर से धूप से हुई टैनिंग दूर करने में यह फेस पैक बेहद कारगर है। अगर आप स्वीमिंग कर रही हैं, तो उसके बाद आप यह फेस पैक लगाएंगी, तो टैनिंग खत्म हो जाएगी। खरबूजे का बीज भी स्किन के लिए फायदेमंद है। इसका फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से गंदगी दूर होती है।