File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    अधिकतर हर भारतीय घरों में सरसों तेल का खाना बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सरसों का तेल बालों को मजबूत और काला करने में भी काफी असरदार हो सकता है। इस तेल में मौजूद गुण बालों की जड़ों को मजबूत कर सकता है। खासतौर पर अगर आप इसमें नींबू का रस  मिलाकर करके लगाते हैं, तो इससे डैंड्रफ की परेशानियां भी कम की जा सकती है। आइए जानें बालों के लिए सरसों का तेल और नींबू के फायदे के बारे में –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, आज हर कोई अपने झड़ते और टूटते बालों की परेशानी से परेशान हैं। झड़ते और टूटते बालों का कारण बालों को सही पोषण न मिल पाना होता है। इससे आपके बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं। अगर आप नियमित रूप से सरसों के तेल से अपने बालों की मसाज करते हैं, तो आपके बाल अंदर से मजबूत हो सकते हैं।

    सरसों का तेल और नींबू का रस एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो डैंड्रफ के लिए फायदेमंद है। इससे डैंड्रफ की परेशानी कम की जा सकती है।

    झड़ते और बेजान बालों के लिए सरसों का तेल और नींबू का तेल काफी फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से इस तेल से बालों की मसाज करने से आपके बालों में सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो सकता है।

    इसके अलावा, सरसों के तेल के साथ नींबू का रस लगाने से बालों की नियमित मालिश करें। यह आपके बालों को मुलायम, चमकदार और स्वस्थ बनाए रखता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, सरसों का तेल अल्फा फैटी एसिड से भरपूर, जो आपके बालों की नमी प्रदान करता है। अगर आप रोजाना अपने बालों मेें सरसों तेल के साथ नींबू मिक्स करते लगाते हैं तो यह आपके बालों को फ्रेश और बाउंसी रखता है। आपके बालों के लिए सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह कार्य करता है जो बालों को मुलायम, चिकना, रेशमी और कोमल बनाता है।