प्याज के छिलके देते हैं स्किन को नई ताज़गी, दाग-धब्बे होते हैं साफ कैसे करें इस्तेमाल

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर प्याज का इस्तेमाल हर घर की रसोई में होता है। लेकिन लोग प्याज का यूज करते समय उसके छिलके फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि, प्याज ही नहीं बल्कि उसका छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां प्याज के छिलकों में ब्यूटी से लेकर हेल्थ तक सभी के लिए जरूरी गुण छिपे हुए हैं। शरीर के लिए प्याज के छिलकों को उबालकर पानी पीने से फायदा करता है। वहीं ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए इसे अलग-अलग तरीके से यूज किया जाता है। आइए जानें इस बारे में-

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हो गए हैं तो आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। किसी भी तरह की क्रीम का प्रयोग करने की जगह प्याज के छिलकों का पेस्ट चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर प्याज के छिलकों का पेस्ट लगाने से चेहरे के स्पॉट सही हो जाते हैं।

    बालों को खूबसूरत बनाने के लिए प्याज के छिलकों का पानी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी गुणकारी होता है। इसका नियमित उपयोग करने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे। इतना ही नहीं बालों को नेचुरली कलर करने के लिए भी प्याज के छिलकों में फलों से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

    एक्सपर्ट्स की मानें तो, प्याज के छिलके आपको गला खराब होने पर भी आराम पहुंचाते हैं। प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालकर इसका इस्तेमाल करना होगा। गले से संबंधित परेशानियों में प्याज की यह अनोखी चाय बेहद लाभकारी होगी।

    एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा प्याज के छिलकों में बहुत ज्यादा होती है। साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। इन सबके अलावा, कैंसर सेल्स को बढने से रोकने में मदद करने वाला ‘क्वेरसेटिन’ भी इसमें पाया जाता है।