Holi
File photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    होली अगर रंग और गुलाल से न खेली जाए तो त्योहार का मज़ा फीका लगने लगता है। होली की खुमारी लोगों पर हफ्तों पहले से चढ़ जाती है। रंग के बिना होली की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। लेकिन रंग अगर शरीर पर जम जाएं तो छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है। कोई नहीं चाहेगा कि काला पुता हुआ चेहरा लेकर दूसरे दिन काम पर जाए। आइए जानें होली के जिद्दी रंग को कैसे घर पर आप आसानी से छुड़ा सकते है।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रंग छुड़ाने के लिए मसूर की दाल का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप मसूर की दाल को रात भर भिगोकर रखें और पीसकर उसमें दूध मिलाएं। इस पैक को त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी के साथ स्क्रब करें।

    खीरे का प्रयोग भी रंग छुड़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है। खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें, इससे मुंह धोएं। चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और त्वचा में निखार भी आ जाएगा।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, केला मैश कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे त्वचा पर मलकर छोड़ दें और सूखने के बाद हल्के पानी की छीटे मारकर इसे स्क्रब करें। इससे रंग भी उतर जाएगा और त्वचा की नमीं भी नहीं खोएगी।

    नींबू और बेसन का प्रयोग करके भी आसानी से रंग छुड़ाया जा सकता है। रंग छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू व दूध मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं।  पंद्रह-बीस मिनट तक पेस्ट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह-हाथ धो लें।

    होली में रंग बालों में कुछ इस तरह समा जाते हैं कि निकालने पर भी नहीं निकलते है। ऐसे में बालों को सुरक्षित रखने का तरीका है कि आप सिर पर यानि बालों में अच्छी तरह से नारियल या सरसों का का तेल लगा लें। यदि आप अपने बालों में अच्छी तरह से ज्यादा मात्रा में तेल लगा लेते हैं तो वह एक कोटिंग के तरह काम करता हैं और रंग में मौजूद केमिकल और अन्य तत्वों से बालों को बचाकर रखता है।