नारियल पानी से दूर करें चेहरे से अनचाहे दाग- धब्बे, यूं करें इस्तेमाल

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: गर्मी के दिनों में अक्सर लोग नारियल पानी (coconut water) पीना पसंद करते हैं। क्योकि, नारियल पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, नारियल पानी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है।क्योंकि, इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानें किस तरह नारियल पानी आपकी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है।

    अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक दाग-धब्बे हैं और आपको झाइयों की शिकायत है, तो नारियल पानी से चेहरा धोना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इससे चेहरे के दाग आसानी से साफ हो जाते हैं और चेहरे का नेचुरल ग्लो भी बना रहता है। अगर हर रोज नारियल पानी से चेहरा धोना संभव न हो तो नारियल पानी को कॉटन में डुबोकर चेहरे को साफ करें।

    आप चाहें तो हल्दी, लाल चंदन और नारियल पानी को मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकते हैं। नारियल पानी से आप अपने बालों को मसाज करके इन्हें डैमेज होने और फ्रिजी होने से रोक सकती हैं। यह बालों को एक नई चमक और स्मूथ बनाने में मदद करता है।

    धूप में ज्यादा देर रहने से स्किन की टैनिंग और सनबर्न की समस्या हो जाती है। ऐसे में इसपर कॉटन की मदद से नारियल पानी लगाएं। रोजाना 2 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से त्वचा साफ हो जाती है। हफ्ते में 2-3 बार चेहरे पर नारियल पानी लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से साफ कर लें। इससे दाग धब्बे धीरे-धीरे कम हो जाएंगे और झाइयों से भी राहत मिलेगी।