rice-water-benefits-for-beautiful-skin-rice-water-as-an-face-cleanser-and-sun-burn-protection

आपकी स्किन पर न सिर्फ पिम्पल्स (acne) की समस्या रहेगी, बल्कि मेकअप करने पर भी आपका चेहरा स्मूद नहीं लगेगा।

    सर्दियों के मौसम में तेज धूप और ठंड के कारण स्किन अपना निखार खोने लगती है। इसके कारण त्वचा डल, ड्राई और समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। आप स्किन पर कितने ही प्रॉडक्ट्स क्यों न इस्तेमाल कर लें, अगर आप स्किन पर टोनिंग नहीं करते, तो आपकी स्किन पर हमेशा ओपन पोर्स की प्रॉब्लम रहेगी। साथ ही, आपकी स्किन पर न सिर्फ पिम्पल्स (acne) की समस्या रहेगी, बल्कि मेकअप करने पर भी आपका चेहरा स्मूद नहीं लगेगा।

    ऐसे में चावल के पानी का घरेलू नुस्खा आपकी स्किन की खोई हुई निखार फिर से वापस लौटा सकता है। आइए जानें ‘राइस वाटर’ के फायदे ?

    * ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सूरज की रोशनी में लम्बे समय तक बैठने से आपकी स्किन काफी डल हो जाती है। गर्मी का मौसम ही नहींं बल्कि, सर्दियों  में भी आपको बिना सनस्क्रीन लगाए धूप में नहीं बैठना चाहिए। टैनिंग होने से स्किन काफी डल लगने लगती है। ऐसे में आपको राइस वॉटर टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

    * सबसे जरूरी बात यह है कि, अगर आपके चेहरे पर कोई पिम्पल या फिर निशान है, तो राइस वाटर टोनर का इस्तेमाल करने का असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा। इससे आप पुराने से पुराने निशान भी ठीक होने लग जाएंगे।

    * आपकी उम्र अगर 30 साल से ऊपर है, तो आपको चावल के पानी का टोनर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे बढ़ती उम्र का असर कम होना शुरू हो जाएगा और आपकी स्किन पहले से ज्यादा टाइट नजर आएगी। ऐसे में आपको राइस वॉटर टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

    * सर्दियों में अगर आपकी स्किन ड्राई होती जा रही है, तो आपको चेहरे पर नेचरल ग्लो पाने के लिए राइस वॉटर टोनर जरूर ट्राई करना चाहिए। चावल में विटामिन-बी होता है, जिससे स्किन रिपेयर होती है।

    -सीमा कुमारी